Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातWorld Blood Donor Day 2023: विश्व रक्तदाता दिवस पर याद रखे ये...

World Blood Donor Day 2023: विश्व रक्तदाता दिवस पर याद रखे ये 5 खास बातें, नही तो आ सकती है शरीर में कमजोरी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),World Blood Donor Day 2023: 14 जून को हर साल विश्व रक्तदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने की शुरूआत सबसे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन, इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस, रेस क्रेसेंट सोसाइटीज, द इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ ब्लड डोनर ऑरर्गेनाइजेशंस और द इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ ब्लड ट्रांसफ्यूजन ने मिलकर सबसे पहले 2004 में की थी। इस दिन को मनेने का उद्देश्य सुरक्षित रक्तदान को बढ़ावा देना है।

इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके बारे में जागरूक करना है। बता दें कि रक्तदान को जीवनदान भी कहते हैं। इसीलिए रक्त डोनेट करने वाले किसी इंसान को दूसरी जिंदगी देनेवाले होता हैं। रक्तदाताओं के लिए रक्तदान को सुचारू और सुरक्षित बनाने की विश्व रक्तदाता दिवस पर कोशिश की जाती है। इस दिन दुनियाभर में रक्तदान केंद्र खोले जाते हैं और स्वस्थ्य लोगों को रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है लकिन आपको अपना रक्तदान करने से पहले इन 5 जरूरी बातों का ख्याल रखना चाहिए।

रक्तदान करने से पहले याद रखे ये 5 खास बातें

  • अगर आपका डोनर आइडेंटिटी कार्ड बना हुआ है तो इसे साथ लेकर जाना ना भूलें। इसके अलावा अपना आधार कार्ड या कोई और पहचान पत्र जरूर साथ ले जाएं।
  • ब्लड डोनेट करने से पहले या एक दिन पहले भी शराब या किसी और मादक पदार्थ का सेवन करने बचें। ये आपके सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।
  • रक्तदान करने के 5 मिनट बाद तक जस का तस लेटे रहें। एकदम से उठने की या हड़बड़ी करने की कोशिश ना करें।
  • रक्तदान से पहले आपको उचित मात्रा में पानी पीना चाहिए।
  • अगर आप रक्तदान (Blood Donate) कर रहे हैं तो आयरन से भरपूर चीजें जरूर खाएं क्योंकि इससे हीमोग्लोबिन लेवल ठीक बना रहता है।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular