Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातWeight Loss Tips: जानिए 40 के बाद कैसे कम करें वजन, फॉलो...

Weight Loss Tips: जानिए 40 के बाद कैसे कम करें वजन, फॉलो करें ये अनोखे टिप्स

- Advertisement -

Weight Loss Tips: हार्मोनल और अन्य परिवर्तनों के कारण 40 साल के बाद हमारे शरीर का वजन तेज़ी से बढ़ने लगता है। इतना ही नहीं एक्टिविटी लेवल में भी कुछ बदलाव देखने को मिलता है। इसके साथ ही खाने की आदतों के कारण इस दौरान वजन घटाना भी थोड़ा मुश्किल सा हो जाता है। लेकिन 40 साल के बाद भी कई ऐसे रास्ते हैं जिनके जरिए आप अपना वजन कम कर सकते हैं। बता दें कि वजन कम करने के लिए आपको वर्कआउट करना होगा। वर्कआउट के जरिए आप अपने आप को फिट रख सकते हैं। दरअसल, उम्र बढ़ने के साथ शरीर में कई तरह की समस्याएं होने का खतरा भी रहता है। तो हम आपको बताते है कुछ आसान टिप्स।

कार्ब्स को आहार में जरूर करें शामिल

वजन घटाने के लिए कई लोग कार्ब्स युक्त खाद्य पदार्थों को खाना बंद कर देते हैं। लेकिन ऐसा करना आपके स्वास्थ्य पर विपरीत असर डाल सकता है। बता दें कि कार्ब्स युक्त खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल न करने से एनर्जी लेवल कम हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि कार्ब्स को आहार में जरूर शामिल करें। जिससे आप पुरे दिन अच्छा महसूस करेंगे ।

कैलोरी कम करें

वहीं, इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपको बढ़ती उम्र के साथ कैलोरी को थोड़ा कम करने की जरूरत होती है। शरीर में अतिरिक्त कैलोरी जमा होने से वजन बढ़ने की संभावना भी तेजी से बढ़ जाती है।

प्रोटीन युक्त आहार का करें सेवन

बढ़ती उम्र के साथ मांसपेशियों का मांस कम होने लगता है। इसलिए अक्सर आपने देखा होगा कि मसल्स का वजन 60 की उम्र में बहुत ही कम होने लगता है। इसलिए कोशिश करें कि अगर आप 40 क्रॉस कर चुके हैं, तो अधिक से अधिक प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करें। खासतौर पर 40 के पार आपको चिकन, अंडा, मीट, बींस और दालों इत्यादि चीजें खानी चाहिए। इससे आप का स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular