Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातWeight Loss After Delivery: प्रेग्नेंसी के बाद मोटापे को करें ऐसे कम,...

Weight Loss After Delivery: प्रेग्नेंसी के बाद मोटापे को करें ऐसे कम, अपनाएं ये 5 अनोखे टिप्स

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Weight Loss After Delivery: प्रेग्नेंसी पीरियड के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव आते है। जिसमें से एक बदलाव है मोटापा। डिलीवरी के बाद महिलाओं का वजन कम करना किसी मुश्किल टास्क से कम नहीं है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान और घरेलू तरीकों के बारे में जिससे आप प्रेगनेंसी के बाद अपना वजन कम कर सकती हैं।

1. मेथी के बीजों का सेवन 
मेथी के बीजो में कई पोषक तत्वों का भंडार होता है, जो पेट कम करने में मदद करते हैं। इनके सेवन से आपके शरीर में हार्मोंस का लेवल भी बैलेंस रहता है। इसके लिए आप रात के समय 1 चम्मच मेथी के बीज को 1 ग्लास पानी में उबाल लें और पानी जब हल्का गुनगुना हो जाए तो पानी पी लें। इस तरीके से आपका वजन कम हो जाएगा।
2. बच्चों को कराएं स्तनपान 
यदि आप नई-नई मां बनीं है और वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं तो आपको बच्चे को स्तनपान करवाना चाहिए। इससे आपके शरीर में मौजूद फैट सेल्स और कैलोरीज दोनों मिलकर दूध को बनाती है जिससे शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरीज बाहर निकल जाती है।
3. गर्म पानी का करें सेवन 
आपको बता दें कि बच्चे को जन्म देने के बाद मां को सिर्फ गर्म पानी का ही सेवन करना चाहिए। गरम पानी से शरीर का वजन कम होता है साथ ही मोटापा से भी छुटकारा मिलता है।
4. ग्रीन टी पीना लाभकारी 
कई एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी वजन कम करने के लिए लाभकारी साबित होती है। इसके सेवन से मां और बच्चे दोनों की हेल्थ को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। वहीं हेल्थ एक्सपर्ट्स भी वजन कम करने के लिए ग्रीन टी पीने की सलाह देते हैं।
5. दालचीनी और लौंग  
बढ़ते वजन और मोटापे को कम करने के लिए आपको दालचीनी और लौंग का सेवन करना चाहिए। रोजाना  2-3 लौंग और आधा चम्मच दालचीनी को उबाल कर उसके पानी को ठंडा करके उसे पी लें। इससे आपका बढ़ता पेट कुछ ही हफ्तों में कम होना शुरू हो जाएगा।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular