Wednesday, July 3, 2024
Homeकाम की बातWeather Updates: चक्रवातीय तूफान बिपरजॉय से राजस्थान में रेड अलर्ट जारी, भारी...

Weather Updates: चक्रवातीय तूफान बिपरजॉय से राजस्थान में रेड अलर्ट जारी, भारी बारिश की संभावना

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Weather Updates: भारत के तट पर चक्रवातीय तूफान बिपरजॉय के पहुंचने में अभी दो दिन का समय है। मगर अभी से चक्रवात ने अपना विकराल रूप दिखाना शुरू कर दिया है। राजस्थान में भी चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का रेड अलर्ट जारी किया गया है। इस तूफान का 15 से 17 जून तक बड़ा प्रभाव दिखाई देगा। इस तूफआन के दौरान तूफानी मूसलाधार बारिश, बादलों की तेज कड़कड़ाहट, बिजलियां गिरने की आशंका है। इस तूफान से कच्चे मकानों, झुग्गी-झोपड़ियों, स्लम एरिया, गांव-ढाणियों और अस्थायी निर्माणों को बड़ी क्षति हो सकती है।

चक्रवाती तूफान शक्तिशाली होता जा रहा

अरब सागर से उठा बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय लगातार शक्तिशाली होता जा रहा है। ये तूफान जिस दिशा और गति से उत्तर की ओर बढ़ रहा है। उससे लग रहा है, कि बुधवार यानी 12 जून को गुजरात के तटीय भागों के साथ ही ये तूफान और राज्य में भी गंभीर रूप ले सकता है। मौसम विभाग की माने तो, 15 से 17 जून तक राजस्थान में भी तूफान का बड़ा असर दिखेगा। खासकर पश्चिमी राजस्थान और दक्षिणी राजस्थान के इलाकों में भारी तूफानी बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग ने इस तूफान में हवाओं की स्पीड 70 से 140 किलोमीटर प्रतिघंटा तक होने की आशंका जताई है। जो बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

राजस्थान में 15 जून से चक्रवाती तूफान का असर

चक्रवाती तूफान का असर राजस्थान में 15 जून की शाम से ही 17 जून तक दिखाई देगा। जोधपुर और उदयपुर संभाग में भारी बारिश होगी। भारी बारिश का सबसे ज्यादा असर 16 और 17 जून को रहेगा। 16 जून को जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, सिरोही, उदयपुर और आसपास के इलाकों में 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं, इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। तूफानी बारिश मारवाड़ में बड़ी तबाही मचा सकती है। मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular