Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातराजस्थान में तेज बारिश के बीच प्री मानसून 24-25 जून के बीच...

राजस्थान में तेज बारिश के बीच प्री मानसून 24-25 जून के बीच करेगा प्रवेश, सीएम गहलोत का बूंदी, दौसा, झालावाड़ और कोटा दौरा रद्द

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),(Weather Update),जयपुरः राजस्थान के पाली, बाड़मेर, जालोर, जोधपुर और राजसमंद समेत कई जिलों में मूसलाधार बारिश का दौर जारी है। राज्य के कई जिलों में जलभराव की स्थिति बन गई है। इस मानसून के बाद प्री मानसून की भारी बारिश राजस्थान को तर-बतर करेगी। प्री मानसून 24-25 जून के बीच राजस्थान में प्रवेश करेगा और 30 जून तक मानसून की झमाझम बारिश के साथ एंट्री होने की संभावना जताई जा रही है।

बारिश के कारण जगह-जगह जलभराव

राजस्थान के कुछ हिस्‍सों में पिछले दो दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण जगह-जगह जलभराव हो जोने से हुए हादसों में सात लोगों की मौत हो गई। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार, 20 जून और बुधवार, 21 जून को होने वाला बूंदी, कोटा, झालावाड़ और दौसा का अपना दौरा रद्द कर दिया है और मुख्यमंत्री मंगलवार और बुधवार को बिपारजॉय चक्रवात से प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे और प्रभावित लोगों से मुलाकात करेंगे। बता दें कि गहलोत ने मंगलवार यानी 20 जून को बाड़मेर, सिरोही व जालोर जिले तथा बुधवार को पाली व जोधपुर जिले का दौरा किया।

बारिश के कारण हादसों में सात लोगों की मौत

आपदा प्रबंधन एवं राहत विभाग के सचिव पीसी किशन ने कहा कि पिछले दो दिनों में बारिश जनित हादसों में सात लोगों की मौत हुई है। उन्होंने कहा, “सात में से चार मौतें राजसमंद में हुईं।” अधिकारी ने कहा कि जालोर, सिरोही, पाली और बाड़मेर जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हैं और बाढ़ जैसी स्थिति का सामना कर रहे हैं। उन्होंने आगे ये भी कहा कि एनडीआरएफ के कर्मियों ने पिछले दो दिनों में इन जिलों के विभिन्न स्थानों से 133 लोगों, राज्य आपदा राहत बल (एसडीआरएफ) के कर्मियों ने 123 लोगों और सेना के जवानों ने नौ लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है।

15,000 लोगों को निचले इलाकों से बचाया सुरक्षित

किशन ने ये भी कहा “करीब 15,000 लोगों को निचले इलाकों से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।” उन्होंने कहा कि प्रारंभिक आकलन के अनुसार लगभग 8,700 कच्चे घर और 2,000 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गए तथा बिजली के 8,500 खंभे गिर गए। मौसम विभाग के अनुसार रविवार से सोमवार सुबह तक सिरोही के शिवगंज में 35 सेमी, टोंक के नगरफोर्ट में 31 सेमी, राजसमंद के देवगढ़ में 27 सेमी, राजसमंद के कुंभलगढ़ में 25 सेमी, राजसमंद के आमेट में 24 सेमी, राजसमंद में 22 सेमी और अजमेर में 16 सेमी बारिश दर्ज की गई। अजमेर में सोमवार यानी 19 जून को सबसे अधिक 100.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार, 20 जून के लिए किसी भी जिले के वास्ते कोई रेड अलर्ट जारी नहीं किया गया है, लेकिन सवाईमाधोपुर, बारां और कोटा जिलों के अलग-अलग

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular