Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातWeather Update: राजस्थान में गर्मी से परेशान लोगों को बारिश देगी राहत,...

Weather Update: राजस्थान में गर्मी से परेशान लोगों को बारिश देगी राहत, एक बार फिर सक्रिय होगा मानसून

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक बार फिर अचानक मौसम ने करवट बदली है। हाल ही में भारी बारिश के बाद राजस्थान में गर्मी का दौर शुरू हो गया है। लेकिन प्रदेश में सभी को बारिश का इंतजार है। मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में उत्तरी बंगाल की खाड़ी में एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव से आने वाले 24 घंटों में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। जिससे बादलों की गरज के साथ पानी बरसने के आसार नजर आ रहे हैं।

बता दें कि विभाग ने पहले यह अनुमान लगाया था कि इस महीने में दो से तीन दिन तक ही बारिश हो सकती है। जैसे ही बंगाल की खाड़ी में मौसम ने करवट बदली वैसे ही एक दम राजस्थान में तेज बारिश के आसार दिख गए है।

मेघगर्जन के साथ ही बारिश शुरू

विभाग के अनुसार, उपरोक्त तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, कोटा, भरतपुर और जयपुर संभाग के कुछ भागों में 6 से 7 सितंबर से मेघगर्जन के साथ ही कहीं-कहीं बारिश भी शुरू होने की संभावना है। मेघगर्जन के साथ बारिश राजस्थान के पूर्वी कुछ क्षेत्रों में 8 से 15 सितंबर के दौरान भी जारी रह सकती है। इससे प्रदेश में गर्मी से परेशान हो रहे लोगों को कुछ हद तक राहत मिलेगी।

राज्य के कुछ भागों में मानसून

मौसम विभाग ने बताया, पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के कुछ भागों में 8-9 सितंबर से छुटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां शुरू होने की संभावना है। वहीं सितंबर के तीसरे सप्ताह में बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाव का क्षेत्र बनने से राज्य के कुछ भागों में मानसून गतिविधियां जारी रहने की संभावना जताई गई हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular