Friday, July 5, 2024
Homeकाम की बातweather Update: राजस्थान में बारिश से भारी नुकसान,करंट की चपेट में आने...

weather Update: राजस्थान में बारिश से भारी नुकसान,करंट की चपेट में आने से दो तेंदुओं के साथ-साथ एक किसान की मौत

- Advertisement -

India news (इंडिया न्यूज़) ,weather Update: देश के सबसे बड़े राज्य राजस्थान के कुछ हिस्सों में रविवार तड़के झमाझम बारिश हुई, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। बता दें, कि इससे पहले भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार रात दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी के साथ बारिश भी हुई।

पूरे राजस्थान में सिस्टम का प्रभाव आया नजर

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 29 मई को बन रहे सिस्टम का प्रभाव लगभग पूरे राजस्थान में देखने को मिलेगा। सबसे ज्यादा असर जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, अजमेर और कोटा रीजन में देखने को मिलेगा।

मौसम के सिस्टम में आए बदलाव के कारण संभावना जताई गई है कि, राज्य में धूलभरी हवाओं की रफ्तार बढ़ जाएगी। कई इलाकों में बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं। बिजली गिरने का भी डर है।

बता दें कि 30 मई को जयपुर, उदयपुर, अजमेर, भरतपुर, कोटा संभाग के अधिकांश भागों में 50 से 70 Kmph स्पीड से आंधी आएंगी। बारिश के साथ बिजली भी गिर सकती है।

ऐसे में लोगों को विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है। बदले मौसम के कारण दिन के तापमान में 10 डिग्री और रात के तापमान में 5 डिग्री तक की गिरावट देखी जा सकती है।

करंट की चपेट में आने से दो तेंदुओं की मौत

28 मई की देर रात को ही राजधानी जयपुर, अजमेर सहित कई जिलों में 62 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। जिस कारण कई जगह पेड़ भी गिर गए। बता दें कि रविवार की शाम करीब 4 बजे तक झालावाड़, टोंक, कोटा सहित राज्य के कई इलाकों में बारिश हुई। बीकानेर में 87 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। मानव जाती के साथ-साथ मौसम जानवरों पर भी कहर भरपा रहा है।

करंट की चपेट में आने से दो तेंदुओं की मौत हो गई। इससे पहले शनिवार यानी 27 मई को झुंझुनूं में तूफान से टिनशेड उड़ गया और किसान पर जाकर गिरा, चोट की वजह से उसकी भी मौत हो गई। तो वहीं, नागौर में 90 किमी की रफ्तार से हवा चली तो मोबाइल टावर धराशाई हो गया।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular