Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातVitamin Deficiency in Body : अगर शरीर में ऐसी समस्याएं दिखें तो...

Vitamin Deficiency in Body : अगर शरीर में ऐसी समस्याएं दिखें तो समझ लें कि इन जरूरी विटामिनों की कमी हो गई है

- Advertisement -

Vitamin Deficiency in Body

Vitamin Deficiency in Body: विटामिन शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। विटामिन कई प्रकार के होते हैं और सभी के अपने-अपने लाभ, कार्य होते हैं। मुख्य रूप से लोग विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी पर अधिक ध्यान देते हैं और उनमें समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। लेकिन कुछ अन्य विटामिन भी होते हैं, जो स्वस्थ रहने और कई समस्याओं से बचने के लिए आवश्यक होते हैं। जब शरीर में कुछ विटामिन की कमी हो जाती है तो कई तरह की शारीरिक समस्याएं शुरू हो जाती हैं। बाल झड़ने लगते हैं, त्वचा रूखी हो जाती है, आंखें कमजोर होने लगती हैं। शरीर में विटामिन की कमी होने के कई तरह के संकेतों और लक्षणों से आप जान सकते हैं।

शरीर में विटामिंस की कमी होने के संकेत

विटामिन सी, ई, बी3 की कमी और शारीरिक समस्याएं

अक्सर सर्दी के मौसम में एड़ियां ज्यादा फट जाती हैं, लेकिन अगर गर्मी, बारिश में भी आपकी एड़ियां फट जाती हैं, तो समझ लें कि शरीर में एक खास विटामिन की कमी हो गई है। सर्दियों के मौसम में शरीर और हवा में नमी की कमी के कारण एड़ियां फट जाती हैं। अगर फटी एड़ियों की समय पर मरम्मत न की जाए तो उसमें गहरी दरारें पड़ जाती हैं, जिससे काफी दर्द होता है। फटी एड़ियों की समस्या तब होती है जब आपके शरीर में विटामिन सी, ई, बी3 की कमी हो जाती है। इससे त्वचा संबंधी समस्याएं भी होने लगती हैं। इन विटामिनों से भरपूर खाद्य पदार्थों को नियमित रूप से आहार में शामिल करना महत्वपूर्ण है।

विटामिन बी3 की कमी से होने वाली समस्याएं

त्वता संबंधित समस्याएं ज्यादातर विटामिन बी3 या नियासिन की कमी से होती है। यह विटामिन दिमाग को हेल्दी रखने के लिए जरूरी होता है। विटामिन बी3 की कमी होने पर याद्दाश्त प्रभावित होती है। डायरिया, डर्मटाइटिस, जीभ लाल होने जैसी समस्या नजर आ सकती है। त्वचा पर इस विटामिन की कमी खुजली, लाल त्वचा के रूप में नजर आती है। विटामिन बी3 मछली, चिकन, नट्स आदि में मौजूद होता है। (Vitamin Deficiency in Body)

विटामिन सी की कमी से होने वाली समस्याएं

विटामिन सी कमी से रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है। यह विटामिन इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। साथ ही त्वचा, मसूड़ों की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए बहुत जरूरी होता है। इसकी कमी से स्कर्वी रोग हो सकता है। विटामिन सी की कमी से मसूड़ों से खून आता है, हेयर फॉलिकल्स के आसपास खून आ सकता है, घावों को भरने में समय लगता है, थकान, खून की कमी, बालों के गिरने की समस्या बढ़ सकती है। विटामिन सी की पूर्ति खट्टे फलों से कर सकते हैं।

विटामिन ई की कमी से होने वाली समस्याएं

विटामिन ई इम्यून सिस्टम को सही रखता है। इसके साथ इसकी जरूरत शरीर में ब्लड सर्कुलेशन, कोशिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए भी होती है। इसका महत्व यहीं खत्म नहीं होता, यह त्वचा और बालों को हेल्दी रखने के लिए बेहद जरूरी विटामिन है। विटामिन ई की कमी शरीर में होने से मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं, त्वचा ड्राई हो जाती है। कम उम्र में ही झुर्रियां और उम्र बढ़ने के लक्षण नजर आने लगते हैं। बादाम, हरी पत्तेदार सब्जियां, पालक, सूरजमुखी के बीज आदि में विटामिन ई अधिक होता है।

Vitamin Deficiency in Body

Also Read : Benefits Of Walking Backwards : उल्टा चलने से शरीर के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी कई तरह से फायदा होता है

Also Read : Itching Problem : अक्सर शरीर में खुजली महसूस होती है, इसे नज़रअंदाज़ न करें

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular