Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातVande Bharat Express Train: भारतीय रेलवे ने राजस्थान को दी चौथी वंदे...

Vande Bharat Express Train: भारतीय रेलवे ने राजस्थान को दी चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, रास्ता हुआ तय जल्द किराया भी होगा तय

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Vande Bharat Express Train: चुनाव से पहले राज्य में सरकार ने लोगों को रेलवे की तरफ से बड़ी सौगात दी है। जी हां भारतीय रेलवे ने राजस्थान के लिए चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को चलाने का एलान किया है। इस नई वंदे भारत ट्रेन का रास्ता जयपुर से चंडीगढ़ के बीच होगा। चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा दोनों प्रदेशों की राजधानी है और केंद्र शासित प्रदेश है। हालांकि इस ट्रेन का रास्ता तो तय कर लिया गया है लेकिन अभी तक इसकी तारीख तय नहीं हुई है। माना जा रहा है राजस्थान में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने है लेकिन इससे पहले ही इसका लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों किया जा सकता है।

जयपुर से उदयपुर के बीच चलेगी नई ट्रेन

सूत्रों के हवाले से पता चला हैं कि ये वंदे भारत ट्रेन अब तक की चलाई जा रही वंदे भारत ट्रेनों से कुछ अलग होगी। आपको बता दें कि जोधपुर से साबरमती, जयपुर से उदयपुर और अजमेर-जयपुर से दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चल रही है। अब वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को लेकर कुछ जगहों पर मांग उठ रही है। बता दें कि रेलवे के अंबाला डिवीजन में चंडीगढ़-जयपुर रेल ट्रैक पर भी पिछले कुछ वक्त से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के संचालन की मांग उठ रही है। वंदे भारत एक्सप्रेस की इन नई ट्रेन चलने से ना केवल यात्रियों के समय की बचत होगी, बल्कि उन्हें इस ट्रेन में कई आधुनिक सुविधा भी मिलेगी। बता दें कि रेलवे बोर्ड की तरफ से इस ट्रेन का शेड्यूल और किराया दोनो जल्द ही घोषित कर दिए जाएंगे।

चुनावी से पहले भारतीय रेलवे ने शुरू किया काम

इसके साथ ही भारतीय रेलवे ने रतलाम-बांसवाड़ा-डूंगरपुर रेल लाइन का काम भी एक फिर से शुरू हो गया है। मध्यप्रदेश और राजस्थान सरकार से रेलवे ने अधिग्रहित की गई जमीन मांगी है। आपको बता दें कि इस 192 किलोमीटर लंबी रेल लाइन पर अब 6000 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए जाएंगे। इसके चार साल पहले रेलवे ने इसे बंद कर दिया था। इसे विधानसभा चुनावी से पहले फिर से शुरू किया गया है। सीएम अशोक गहलोत लगातार इस मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरते आ रहे थे। राजस्थान, मध्यप्रदेश दोनों राज्यों में चुनाव होने हैं। इसलिए भी केंद्र की नज़र इस ओर गई है।

ये भी पढ़े:-Free Annapurna Food Packet Scheme: अन्नपूर्णा फ्री राशन के पैकेट नहीं मिलने से गुस्साएं लोगों ने राशन डीलर के कर्मचारी के साथ की मारपीट, फरार आरोपियों की जांच जारी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular