Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातTulsi Upay: घर में तुलसी का सूखना देता है अशुभ संकेत, बरकत...

Tulsi Upay: घर में तुलसी का सूखना देता है अशुभ संकेत, बरकत लाने के लिए करें ये उपाय

- Advertisement -

India news (इंडिया न्यूज़), Tulsi Upay: तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म में बहुत पवित्र माना जाता है। माना जाता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है। जिस घर में लभी तुलसी का पौधा हो वहां मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा बरसती है। अगर धार्मिक दृष्टि से नियमित रूप से तुलसी की पौधे की पूजा की जाए तो मां लक्ष्मी अपना आशीर्वाद देती हैं।

तुलसी का पौधा हराभरा होना जरूरी

कई धार्मिक अनुष्ठानों और पूजा-पाठ में तुलसी की पत्तियां इस्तेमाल होती हैं। घर में तुलसी का पौधा सूखना अशुभ माना जाता है। ऐसे में तुलसी का पौधा हमेशा हराभरा रखना चाहिए। तो आइए जानते हैं तुलसी को सुखने से बचाने के लिए क्या करना चाहिए और तुलसी के वे उपाय जिनसे घर में बरकत आ सकती है।

घर में नहीं टिकती लक्ष्मी

सर्दियों के मौसम में अक्सर तुलसी सूख जाती है। लेकिन अगर तुलसी बिना किसी वजह के सूख रही है तो ये आर्थिक नुकसान की तरफ संकेत करती है। जिस घर में तुलसी मुरझा जाती है वहां लक्ष्मी नहीं टिकती हैं। तुलसी के पत्ते हरे होते हैं, ये रंग बुध ग्रह का प्रतीक होता है।

तुलसी का पौधा सूखने पर करें ये काम

यही वजह है कि तुलसी के पौधे का सूखना अशुभ संकेत माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, सूखी हुई तुलसी को नदी या किसी जलाशय में प्रवाहित कर देना चाहिए। इसके बाद घर में दूसरा तुलसी का पौधा लगाना चाहिए।

ऐसे करें देखभाल-

तुलसी का पौधा घर में जहां भी रखा हो वहां की आस-पास की जगह पूरी तरह साफ रखनी चाहिए। कहा जाता है कि तुलसी की सही देखरेख करने पर घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है। तुलसी को सर्दियों में धूप की ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे में तुलसी ऐसी जगह रखें जहां सीधी धूप पौधे पर पड़े। ठंड के मौसम में तुलसी के पौधे को किसी से चुनरी से ढक देना चाहिए। धार्मिक शास्त्रों की मानें तो तुलसी को रविवार के दिन जल नहीं चढ़ाना चाहिए। इन नियमों का पालन करने से घर में बरकत होती है।

ये भी पढ़ें- Frequent Urination: बार-बार पेशाब आना भी हैं इन बीमारियों का सकेंत, जानें क्या हैं इसके कारण

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular