Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातगर्मी की तपती धूप से बचने के लिए, अपनाएं ये रामबाण नुस्खे

गर्मी की तपती धूप से बचने के लिए, अपनाएं ये रामबाण नुस्खे

- Advertisement -

Heat Stroke Symptoms: गर्मी में तपती धूप और गर्म हवा के थपेड़ों को झेलना बहुत ही मुश्किल होता है। छतरी या चुन्नी जैसी कई चीजों के सहारे आप कुछ देर तो इनका सामना कर सकते हैं, लेकिन ये तरीके आपको लू से नहीं बचा पाएंगे। गर्मी में लू लगने का खतरा भी बढ़ जाता है। लू अन्य कई रोगों का भी कारण बनती है। आयुर्वेद में इससे बचने के कई उपाय बताए गए हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप तपती धूप से बच सकती हैं। तो आज हम आपको बताते है कुछ रामबाण नुस्खे। जिससे आपको मिलगी राहत।

गर्मी के मौसम में इस तरह के कपड़े पहनें

गर्मी के मौसम में ऐसे कपड़े पहनें जिसमें आपका शरीर आराम से सांस ले सके। ढीले-ढाले कपड़ों के साथ कॉटन या लिनन जैसे फैब्रिक पहनें और रंग भी हल्के चुनें। जिससे आपको ज्यादा गर्मी नहीं लगे। अगर आपको पसीना ज्यादा आता है, तो कपड़े बदलते भी रहें।

दिन में दो-तीन बार नहाएं

गर्मी के मौसम में दो-तीन बार नहाएं जिससे आपके शरीर को ठंडक मिले। गुनगुना पानी आपके शरीर का तापमान कम करता है, पसीने को कम करता है, जिसे शरीर से नमक भी कम निकलता है।

गर्मी के मौसम में मसालेदार खाने से बचें

वसा युक्त, मसालेदार और चीनी युक्त खाने से बचें, खासतौर पर गर्मी के दिनों में क्योंकि ये आपके अंगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं,और कई दिक्कत हो सकती है।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular