Tips to Live Longer : लाइफस्टाइल में ये 5 बड़े बदलाव लाकर बढ़ाएं अपनी उम्र

Tips to Live Longer

Tips to Live Longer : हर कोई लंबी उम्र जीना चाहता है, लेकिन सिर्फ चाहने से कुछ नहीं होता। इसके लिए आपकी जीवनशैली, आपकी आदतें सभी स्वस्थ होनी चाहिए। आपको जीवन के हर पल को मुस्कुराते हुए जीना है, तनाव में नहीं, बल्कि खुश और हंसते हुए। अक्सर लोग छोटी-छोटी बातों पर उदास हो जाते हैं। तनाव में फंसना। उदासी, तनाव, चिंता सब आपके जीवन को छोटा कर सकते हैं। आपके जीवन के खाते में कितनी उम्र लाई है, यह जानना मुश्किल है, लेकिन यह भी गलत नहीं है कि कुछ स्वस्थ जीवनशैली की आदतों को अपनाकर आप अपनी उम्र को 10 साल तक जरूर बढ़ा सकते हैं। कुछ स्वस्थ आदतों को अपनाकर आप एक स्वस्थ और फिट जीवन जी सकते हैं।

हेल्दी लें डाइट

have a healthy diet

अगर आप लंबी उम्र तक स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में पोषक तत्वों को अधिक महत्व देना होगा। रोजाना आहार में अनाज, फलियां और नट्स शामिल करें। ये खाद्य पदार्थ कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो शरीर के अंगों को स्वस्थ रखते हैं। 30 से 35 साल के लोगों को इन तीन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए, क्योंकि ये कई गंभीर बीमारियों से बचाव कर आपके जीवन को लम्बा खींच सकते हैं।

ज्यादा प्रोसेस्ड फूड का सेवन न करें

अगर आप बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड फूड और रेड मीट खाते हैं, तो उन्हें डाइट में ज्यादा शामिल न करें। सप्ताह में दो से तीन सर्विंग्स से अधिक न खाएं। रेड मीट में कोलेस्ट्रॉल, अनहेल्दी फैट्स मौजूद होते हैं, जो दिल की बीमारियों को बढ़ाते हैं। इसके अलावा, प्रसंस्कृत मांस या खाद्य पदार्थ भी पेट के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

धूप में बैठें

sit in the sun

दिन भर लैपटॉप, मोबाइल, बल्ब की रोशनी में बैठने से बेहतर है कि कुछ देर बाहर जाएं और प्राकृतिक रोशनी में रहें। सूर्य का प्रकाश प्रकाश का एक प्राकृतिक स्रोत है, साथ ही यह विटामिन डी प्रदान करता है, जो हड्डियों, दांतों के साथ-साथ शरीर के कई आंतरिक कार्यों में मदद करता है। विटामिन डी तनाव को कम करके मूड को बूस्ट करता है। अगर आप लंबे समय तक हड्डियों के रोग से दूर रहना चाहते हैं तो विटामिन डी के लिए सुबह की धूप में आधा घंटा जरूर बैठें।

चलना है जरूरी

need to walk

यदि आप लगातार बैठे रहते हैं, फिजिकली एक्टिव नहीं रहते हैं, तो इससे ना सिर्फ मोटापे का शिकार होंगे, बल्कि हडड्यिां, मांसपेशियां सभी कमजोर होने लगेंगी। शरीर में रक्त प्रवाह सही से नहीं होगा. लंबी उम्र तक जीने के लिए प्रतिदिन 10 हजार कदम चलना बहुत जरूरी है। जो लोग जिमिंग, इंटेंस वर्कआउट नहीं करते हैं, उन्हें फिट और एक्टिव रहने के लिए चलना-फिरना, टहलना बहुत जरूरी है। (Tips to Live Longer)

स्ट्रेस को कहें बाय-बाय

आज ज्यादातर लोग तनाव, चिंता के साथ जी रहे हैं। तनाव के कारण लोग काम के दबाव, परिवार, आर्थिक तंगी, नौकरी जाने की चिंता, अच्छी नौकरी न मिलने का तनाव, कई तरह के तनाव, चिंता से घिरे रहते हैं। चिंता करने से, चिंता करने से आप दस अन्य बीमारियों से घिरे रह सकते हैं, जिससे आपकी उम्र कम हो सकती है। बेहतर होगा कि तनाव, चिंता को कम करने की कोशिश करें। अपने मन और मनोदशा को शांत, प्रसन्न रखने के लिए अपने पसंदीदा शौक आजमाएं। दोस्तों के साथ घूमने जाएं, ट्रिप प्लान करें। अच्छी किताबें पढ़ें। मेडिटेशन करें, मन को शांति देने के साथ-साथ आप ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे।

Tips to Live Longer

Also Read : Hair Care Tips : हीटिंग टूल्स से बालों को स्ट्रेट या कर्लिंग करने से पहले करें ये काम, बालों को नुकसान नहीं होगा

Also Read : Homework Tips For Kids : बच्चों का होमवर्क करवाने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
Amit Gupta

Recent Posts

Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajya Sabha by-election: राज्यसभा उपचुनाव की तारीख की घोषणा हो…

1 month ago

Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Alwar News: टाइगर 2303 अब हरियाणा से वापस अलवर जिले…

1 month ago

Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bharatpur News: भरतपुर के आरबीएम में महिला के अचानक प्रसव…

1 month ago

Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bikaner News: थाना इलाके के कानासर गांव में देर रात…

1 month ago

Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Sirohi News: आबूरोड रीको पुलिस ने सात दिन पूर्व वृद्ध विधवा…

1 month ago