Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातराजस्थान की इस होनहार ने UPSC में किया टॉप ,IAS बनने का...

राजस्थान की इस होनहार ने UPSC में किया टॉप ,IAS बनने का है सपना

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ )Rajasthan: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 का रिजल्ट (UPSC Civil Services Result 2022) मंगलवार को जारी कर दिया गया है। बता दें, हमेशा की तरह इस बार भी राजस्थान के कई होनहारों ने देश की सर्वाधिक प्रतिष्ठित इस परीक्षा में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। बीते कुछ बरसों में यूपीएससी परीक्षा में राजस्थान के युवाओं की सफलता का प्रतिशत खासा बढ़ा है। बसे बड़ी बात यह है कि पश्चिमी राजस्थान के जिलों से इस परीक्षा में कई प्रतिभाएं सामने आ रही हैं। इस बार भी पश्चिमी राजस्थान के युवाओं ने इस परीक्षा में सफलता का परचम लहराया है। वो है राजस्थान की रहने वाली दिव्या जैन जिसने UPSC में किया टॉप।

पांच साल की तैयारी के बाद यूपीएससी परीक्षा में 363वीं रैंक हासिल की

बता दें, दिव्या ने पांच साल की तैयारी के बाद यूपीएससी परीक्षा में 363वीं रैंक हासिल की है। आजतक से बातचीत में दिव्या ने अपनी स्ट्रेटजी साझा की है। दिव्या ने बताया कि मैंने आईएएस के लिए जयपुर से कोचिंग की। ये मेरा पांचवां प्रीलिम्स था, लेकिन इसी बार में मैंने मेंस और इंटरव्यू भी पास कर लिया। इससे मेरा आत्मविश्वास और बढ़ गया है। दिव्या बताती हैं कि वो यूपीएससी के लिए द‍िन में दस से 12 घंटे पढ़ाई करती थीं। इसके अलावा खुद को फिजिकली फिट रखने के लिए योग और जॉगिंग का भी सहारा लेती थीं।

छोटे जिले से है दिव्या

दिव्या ने कहा कि भले ही छोटे से जि‍ले में सीमित संसाधन हैं। लेकिन आजकल ऑनलाइन मोड में सारा मैटेरियल अवलेबल होता है, आप उससे देखकर कोई भी किताब डाउनलोड करके पढ़ाई कर सकते हैं। इसके अलावा यूट्यूब पर बहुत से टॉपर्स ने स्ट्रेटजी शेयर की है, इससे आप खुद की स्ट्रेटजी बनाकर तैयारी कर सकते हैं। दिव्या कहती हैं कि यूपीएससी की तैयारी करना आजकल आसान हो गया है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular