Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातराजस्थान के यह है सबसे ऊंचे किले, जिसके दीदार है बेहद खूबसूरत

राजस्थान के यह है सबसे ऊंचे किले, जिसके दीदार है बेहद खूबसूरत

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ )Highest Forts of Rajasthan: भव्य इमारतों के लिए राजस्थान में देश की कई ऐतिहासिक विरासतें मौजूद हैं। वहीं राजस्थान का नाम देश की मशहूर ट्रैवल डेस्टिनेशन्स में भी शुमार है। ये खूबसूरत शहर अपने किलों (Hill forts) के लिए दुनियाभर में खासतौर पर जाने जाते हैं। ऐसे में अगर आपको इनके बारे में जानकारी नहीं है, तो आज हम आपको बताते हैं, राजस्थान के सबसे ऊंचे किलों के बारे में। जिनका दीदार आपके लिए अब तक का बेस्ट एक्सपीरियंस साबित हो सकता है।

जैसलमेर फोर्ट

राजस्थान में स्थित जैसलमेर किले को भी यूनेस्को वर्ल्ड हैरिटेज साइट का दर्जा प्राप्त है। 1156 में बना ये किला 250 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है। वहीं जैसलमेर किले को दुनिया के सबसे बड़े किलों में गिना जाता है। सोनार किला या गोल्डन फोर्ट के नाम से मशहूर इस किले से ना सिर्फ जैसलमेर शहर बल्कि थार रेगिस्तान को भी आसानी से देखा जा सकता है।

आमेर फोर्ट

राजस्थान की राजधानी जयपुर में स्थित आमेर फोर्ट को शहर के पॉपुलर टूरिस्ट स्पॉट्स में गिना जाता है। आमेर फोर्ट की दूरी जयपुर से महज 11 किलोमीटर है। वहीं किले का आर्किटेक्सचर पर्यटकों को काफी पसंद आता है। आमेर फोर्ट को भी यूनेस्टको वर्ल्ड हैरिटेज साइट का दर्जा मिला है। इस किले में हर दिन 5 हजार से ज्यादा टूरिस्ट विजिट करते हैं।

चित्तौड़गढ़ फोर्ट

राजस्थान में स्थित चित्तौड़गढ़ किले को राजपूताना शान का बेहतरीन नमूना कहा जाता है। किले की वास्तुकला पर्यटकों को काफी आकर्षित करती है। 590 फीट की ऊंचाई पर स्थित चित्तौड़गढ़ फोर्ट कुल 692 एकड़ में फैला है। वहीं 2013 में इस किले को यूनेस्को वर्ल्ड हैरिटेज साइट का भी दर्जा मिल चुका है। किले में मौजूद मीरा मंदिर, विजय स्तंभ और कीर्ति स्तंभ को यहां का बेस्ट अट्रैक्शन माना जाता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular