Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातराजस्थान में गर्मी ने तोड़े सारे रिकोर्ड, अधिकांश जिलो का पारा रहा...

राजस्थान में गर्मी ने तोड़े सारे रिकोर्ड, अधिकांश जिलो का पारा रहा 42.2 डिग्री सेल्सियस

- Advertisement -

जयपुर: देशभर में गर्मी कहर बनकर बरस रही है, पारा बहुत तेज़ी से ऊपर जा रहा है। ‘प्रचंड गर्मी’ लोगों को परेशान कर रही है। देश के अधिकांश हिस्सों में तापमान 40 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के कारण ‘लू’ की स्थिति बनी हुई है। इस वजह से कई राज्यों में स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है।

त्रिपुरा सरकार ने भीषण लू की स्थिति को देखते हुए 23 अप्रैल तक सभी स्कूलों को बंद रखने की घोषणा की है। वहीं पश्चिम बंगाल में भी शनिवार तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। इधर मेघालय के शिलांग में भी 21 अप्रैल तक स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। लेकिन अभी जिन राज्य में स्कूल बंद नही हुए है उनमें कुछ दिनों बाद आदेश दिए जाएंगे।

राजस्थान में चढ़ा पारा

रेगिस्तानी राज्य राजस्थान में चित्तौड़गढ़ सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद कोटा में 42.8 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 42.7 डिग्री सेल्सियस, फलोदी में 42.2 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 42 डिग्री सेल्सियस, अलवर और सवाई माधोपुर में 41.7-41.7 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 41.6 डिग्री सेल्सियस, चुरू और पिलानी में 41.4-41.4 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 41.2 डिग्री सेल्सियस और जयपुर में 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि, मौसम विभाग ने 19 और 20 अप्रैल को जोधपुर और बीकानेर संभागों और जयपुर, अजमेर और भरतपुर संभागों में हल्की बारिश और आंधी की भविष्यवाणी की है। इसने अगले दो दिनों में तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट का भी अनुमान जताया है।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular