Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातहरी सब्जियों को पकाने से पहले इन बातों का रखें खास खयाल,...

हरी सब्जियों को पकाने से पहले इन बातों का रखें खास खयाल, वरना हो सकती है परेशानी

- Advertisement -

Health Tips: हमारे बड़े-बूढ़े हमेशा से यह कहते हैं बीमारियों से बचे रहना है तो हरी सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। ये सब्जियां न सिर्फ शरीर के विकास के लिए फायदेमंद होती है, बल्कि दिमाग के विकास में भी सहायता करती हैं। हरी सब्जियों को खाने से शरीर को भरपूर पोषण मिलता है। जरूरी पोषक तत्वों की कमी दूर होती है। हरी सब्जियों को लेकर आपने हमेशा सबकुछ पॉजिटिव सुना होगा। आपने कभी यह नहीं सुना होगा कि हरी सब्जियां खाकर बीमार पड़ सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरी सब्जियों को पकाने से पहले अगर कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा गया तो आप इन्हें खाकर बीमार भी पड़ सकते हैं। तो आज हम आपको बताते है किन बताओ का रखना है खयाल।

हल्के गर्म पानी से धोएं सब्जियां

सब्जियों को धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। इससे फूड पॉइजनिंग की संभावना काफी हद तक कम हो जाएगी।

हरी सब्जियों को धोने से पहले हाथ साफ करें

किसी भी सब्जी को धोने से पहले अपने हाथों को अच्छे से साफ जरूर कर लें। क्योंकि गंदे हाथों से सब्जियां धोने से इनमें आपके हाथों के बैकटीरिया प्रवेश कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

सब्जियों को साफ करने में बेकिंग सोडा आपकी मदद कर सकता है। सब्जियों को धोने के लिए एक बर्तन लें। फिर इसमें जरूरत अनुसार पानी लेकर बेकिंग सोडा डाल दें। अब इस पानी में हरी सब्जियों को डुबो दें और अच्छे से साफ कर लें। ऐसा करने से सब्जियों में मौजूद कीटनाशक खत्म हो जाएंगे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular