Super Healthy Foods : ये हैं हेल्दी सुपरफूड्स जिनके बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा, ये हर समय बाजार में उपलब्ध नहीं होते

Super Healthy Foods

Super Healthy Foods : एक स्वस्थ आहार हमेशा सरल होना चाहिए, लेकिन हम जानते हैं कि हमें क्या खाना चाहिए इसकी एक सूची बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, अपने आहार में कुछ सुपर फूड्स को शामिल करना बहुत जरूरी है। ये सुपरफूड हमें गंभीर बीमारियों से बचाते हैं और शरीर को स्वस्थ रखते हैं। ज्यादातर सुपरफूड्स आपको अपने आस-पास मिल जाएंगे, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आपने बहुत कम सुना होगा। हालांकि इनके सेवन से आप कई तरह के शारीरिक संक्रमणों से दूर रह सकते हैं और खुद को फिट और फाइन रख सकते हैं। ये सुपरफूड हर समय बाजार में उपलब्ध नहीं होते हैं। इनका अपना खास समय होता है, लेकिन इन्हें खाने से आपको काफी फायदा मिलेगा। आइए जानते हैं कौन से हैं ये सुपरफूड।

लाइमक्वाट चूने और कुमक्वत के हाईब्रीड से बना एक फल है। नगेट के आकार का ये फल अक्सर जुलाई और नवंबर के बीच बाजार में पाया जाता है। ये विटामिन सी और फाइबर से भरा हुआ होता है। उन्हें वैसे ही खाया जाता है जैसे आप एक सेब छिलकर खाते हैं। ये फल नींबू का एक स्वादिष्ट विकल्प साबित हो सकता है। आप इसका जूस बनाकर या फिर इसे दही में मिक्स कर खा सकते हैं।

Limequat

प्लूट एक धब्बेदार फल है जो कि बेर और खुबानी का हाईब्रीड है। एमराल्ड ड्रॉप, फ्लेवर ग्रेनेड और स्पलैश जैसे मज़ेदार नामों वाले प्लूट की 20 से अधिक किस्में बाजार में मौजूद हैं। प्लूट्स फाइबर, विटामिन सी और ए से भरे हुए होते हैं। प्रत्येक प्लूट में सिर्फ 40 से 80 कैलोरी होने के कारण, यह प्राकृतिक रूप से मीठा फल आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। आप इसे फ्रूट सलाद में मिक्स कर खा सकते हैं।

pluot a speckled

सेलेरिया एक गांठदार जड़ वाली सब्जी है जिसका स्वाद बिल्कुल अजवाइन जैसा है। यह विटामिन बी 6, सी और के के साथ-साथ पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरा हुआ है। इसे सेब और अखरोट के साथ सलाद में पीसकर खाया जा सकता है। इसे आप आलू की जगह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Celeria a nodular root

पोमेलो हरे अंगूर की तरह दिखता है, लेकिन इसका स्वाद खट्टे तरबूज जैसा होता है। कैलिफ़ोर्निया, फ्लोरिडा और टेक्सास में उगाए गए, पोमेलो को पतझड़ और मध्य-वसंत ऋतु के बीच काटा जाता है, इसलिए जब आपको यह मिल जाए, तो इसे खरीद लें और इसे ऐसे खाएं जैसे आप अंगूर खाते हैं. छीलें और खा लें। पोमेलो में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और फाइबर अधिक मात्रा में मौजूद होता है। इसमें पोटेशियम की मात्रा भी बहुत अधिक होती है जो हार्ट के लिए लाभादायक साबित हो सकती है। यह कैंसर से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है।

pomelo green grapes

वाकेम एक समुद्री शैवाल है जसे खाया जाता है। इसे मिसो सूप में नरम और हरी समुद्री सब्जी के रूप में एड किया जाता है। अन्य समुद्री शैवाल की तरह, वाकेम सूक्ष्म पोषक तत्वों और खनिजों से भरा होता है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है और ये एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत होता है। इसे आप सूप में मिक्स कर या फिर सलाद के रूप में खा सकते हैं।

wakame a seaweed

टेफ छोटा होता है लेकिन शक्तिशाली होता है। उत्तरी अफ्रीकी में अनाज के रूप में उपलब्ध टेफ, मैंगनीज, आयरन, फाइबर, प्रोटीन, बी विटामिन और जस्ता में समृद्ध है। टेफ को पोलेंटा में पकाया जा सकता है और इसका मीठे के तौर पर आनंद लिया जा सकता है। एक कप पके हुए टेफ में एक दिन का लगभग 40% कैल्शियम और सभी आठ आवश्यक अमीनो एसिड मौजूद होते हैं।

Teff

Super Healthy Foods

Also Read : Special Sweets For Holi : चंद्रकला बहुत प्रसिद्ध और पारंपरिक मिठाई है, यह मिठाई विशेष रूप से होली के मौके पर बनाई जाती है

Also Read : Gum Bleeding Remedies : मसूढ़ों से खून बहने लगा है और दर्द भी हो रहा है तो अपनाएं ये उपाय

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
Amit Gupta

Recent Posts

Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajya Sabha by-election: राज्यसभा उपचुनाव की तारीख की घोषणा हो…

1 month ago

Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Alwar News: टाइगर 2303 अब हरियाणा से वापस अलवर जिले…

1 month ago

Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bharatpur News: भरतपुर के आरबीएम में महिला के अचानक प्रसव…

1 month ago

Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bikaner News: थाना इलाके के कानासर गांव में देर रात…

1 month ago

Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Sirohi News: आबूरोड रीको पुलिस ने सात दिन पूर्व वृद्ध विधवा…

1 month ago