Sunday, June 30, 2024
Homeकाम की बातSummer Skin Care: इन गर्मियों में रखें अपनी स्किन को हेल्दी, अपनाएं...

Summer Skin Care: इन गर्मियों में रखें अपनी स्किन को हेल्दी, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Summer Skin Care: गर्मियों की शुरूआत के साथ ही स्किन के लिए भी खतरा बढ़ने लगता है। चेहरे से जुड़ी कई तरह की समस्याएं सामने आने लगती हैं। जैसे स्किन पर रैशेज, खुजली, टैनिंग और पिंपल होने की सबसे बड़ी वजह है जंक फूड डस्ट और प्रदूषण है। जिसकी वजह से हमारी स्किन ऑयली और डैमेज हो जाती है। जिसको सही करने के लिए महिलाएं पार्लर जाकर स्किन केयर ट्रीटमेंट लेती हैं। अगर आपको अपनी स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाना है तो आपके लिए कुछ घरेलू तरीके हैं जिसका आप इस्तेमाल कर सकते हो। तो चलिए जानते हैं इससे जुड़ा कुछ जानकारी।

अपनाएं ये कुछ घरेलू नुस्खे

  • नीम और हल्दी – ड्राई स्किन पर नीम और हल्दी का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए नीम की पत्तियों को उबाल कर पेस्ट बना लें। अब इसमें हल्दी और शहद को मिलाएं और फिर चेहरे पर लगाएं।
  • मुल्तानी मिट्टी – मुल्तानी मिट्टी और शहद का पेस्ट ड्राई स्किन के लिए काफी असरदायक होता है। इस पेस्ट को तैयार करने के लिए दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें। इसे अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाएं। सूखने के बाद इसे सादा पानी से धो लें।
  • बेसन – बेसन में कुछ बूंद सरसों का तेल, गुलाबजल और चंदन पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे लगाकर स्क्रब करें और फिर 15 मिनट के लिए लगा के छोड़ दें। यह स्क्रब आपकी त्वचा को शांत करने और बढ़ी हुई डार्कनेस को दूर करने का काम करेगा।
  • कॉफी पाउडर – एक कटोरी में कॉफी पाउडर, बूरा और नारियल तेल मिलाकर स्क्रब तैयार करें। इस स्क्रब से त्वचा की सफाई करें और फिर 10 मिनट के लिए त्वचा पर लगा के छोड़ दें। यह स्क्रब आपकी डेड सेल्स हटाकर, टैनिंग रीमूव करने में मदद करेगा।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular