Sunday, June 30, 2024
Homeकाम की बातSummer Digestion Drinks: पेट से जुड़ी समस्याओं को करें दूर, अपने आहार...

Summer Digestion Drinks: पेट से जुड़ी समस्याओं को करें दूर, अपने आहार में शामिल करें ये कुछ तरल पदार्थ

- Advertisement -

India News( इंडिया न्यूज़ ),Summer Digestion Drinks: अधिकतर गर्मियों के मौसम में बहुत से लोगों को पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तेज मसाले वाले खाने, कम पानी का सेवन, हिट स्ट्रोक के चलते पेट में जलन, अपच, गैस, दर्द जैसी समस्याएं हो जाती है। जब पेट में गैस बनती है तो इससे सिर दर्द की समस्या और बढ़ जाती है। इस मौसम में हमें अपने डाइट का बहुत ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है। यही वजह है कि डाइटिशियन गर्मियों के मौसम में हल्का खाना खाने की सलाह देते हैं, ताकि खाना आसानी से पच जाए।

छाछ

छाछ, जिसे “नमकीन लस्सी” के रूप में भी जाना जाता है, एक लोकप्रिय ड्रिंक है, जो गर्मियों के मौसम में पेट के लिए एक रामबाण की तरह है। इसे दही और पानी को एक साथ फेंट कर बनाया जाता है, जिसमें भुना हुआ जीरा पाउडर, काला नमक और पुदीने के पत्ते जैसे मसाले डालकर तैयार किया जाता है। छाछ पाचन में सुधार करने के साथ ही, शरीर को ठंडा करता है।

जीरा और धनिया का पानी

जीरा और धनिया के बीज अपने पाचक गुणों के लिए मशहूर हैं। ये डाइजेशन एंजाइम्स को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे पेट में सूजन और गैस से राहत मिलती है। इस ड्रिंक को बनाने के लिए चार कप पानी में एक-एक चम्मच जीरा और साबुत धनिया उबाल लें। इसे कुछ मिनटों के लिए उबलने दें, फिर छान लें और इसे पूरे दिन पियें।

सौंफ का पानी

पाचन से जुड़ी परेशानियों को कम करने के लिए सौंफ के बीजों का पारंपरिक रूप से इस्तेमाल किया जाता रहा है। इनमें कार्मिनिटिव गुण होते हैं, जो सूजन और गैस को कम करने में मदद करते हैं। सौंफ का पानी बनाने के लिए एक चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में रात भर के लिए भिगो दें। सुबह पानी को छान लें और खाली पेट इसे पिएं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular