Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातSummer Diet : ट्राई करें ये 5 तरह के रायते, गर्मियों में...

Summer Diet : ट्राई करें ये 5 तरह के रायते, गर्मियों में मिलेगा आराम

- Advertisement -

Summer Diet

Summer Diet : गर्मी का मौसम आते ही हमें अपने शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए कुछ ऐसे आहारों को अपने भोजन में शामिल करना होता है जिससे फूड प्वाइजनिंग न हो और पेट भी भर जाए। रायता सेहत और स्वाद के लिहाज से गर्मियों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। आज हम आपको 5 प्रकार के रायते के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं और हर दिन एक नए रायते का स्वाद ले सकते हैं। ऐसा करने से आप बोर भी नहीं होंगे और स्वस्थ भी रहेंगे।

कोई भी ठहरने के लिए सबसे पहले आपको दही का सेवन करना होगा। अगर दही ज्यादा गाढ़ा है तो आप इसमें थोड़ा सा पानी मिला सकते हैं। अब इसमें स्वादानुसार काला और सादा नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद इसमें भुना हुआ पिसा जीरा डालें और इसमें 2-3 काली मिर्च डाल दें। आखिर में बूंदी डालकर 10 मिनट के लिए ढककर रख दें। बूंदी रायता तैयार है।

Boondi Raita
Boondi Raita

खीरा, गाजर, टमाटर, हरी मिर्च और धनिया पत्ती को बारीक काट लें। इन्हें योगर्ट में मिक्स करें और इसमें भुना-पिसा जीरा, काला और सादा नमक स्वादानुसार मिलाएं। अच्छे से सबको मिक्स कर लें। मिक्स वेज रायता खाने के लिए तैयार है।

Mix Veg Raita
Mix Veg Raita

खीरे का रायता बनाने के लिए योगर्ट लें इसमें कद्दूकस या बारीक कटा खीरा मिलाएं। इसे योगर्ट में अच्छी तरह मिलाकर काला नमक और सफेद नमक स्वाद अनुसार मिलाएं। अब इसमें भुना पिसा जीरा और काली मिर्च पाउडर ऐड करें। खीरा रायता तैयार है।

Cucumber Raita
Cucumber Raita

एक मीडियम साइज का टमाटर और प्याज लें इन्हें बारीक काट लें। एक बोल में योगर्ट लें इसमें बारीक कटी हरी मिर्च, भुना-पिसा जीरा, काला और सादा नमक मिलाएं। इन सभी को अच्छे से मिक्स कर लें प्याज टमाटर रायता तैयार है।

Onion Tomato Raita
Onion Tomato Raita

फ्रूट रायता बनाने के लिए अपनी पसंद के 3-4 फ्रूट लें इनके छोटे-छोटे पीस कर लें। अब सादा दही लें इसमें पीसी शकर मिक्स करें और एक चुटकी नमक मिलाएं सभी को अच्छे से मिक्स कर लें। अंत में एक छोटी इलाएची का पाउडर डालें। थोड़ी देर फ्रिज में रख दें। फ्रूट रायता खाने के लिए रेडी है।

Fruit Raita
Fruit Raita

 

Summer Diet

Also Read : Benefits Of Thandai : होली में न सिर्फ ठंडाई पीने की परंपरा है, बल्कि ठंडाई पीने से सेहत को भी कई फायदे होते हैं

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular