Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातSpices For Health: रसोई में मौजूद ये मसाले, स्वाद के साथ सेहत...

Spices For Health: रसोई में मौजूद ये मसाले, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी होते है फायदेमंद

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),  Spices For Health:  हम इंडियंस के खाने में जब तक मसालों का तड़का नहीं लगे तब तक खाना पूरा नहीं लगता है। हमारे यहा खाना बनाते समय कई तरह के मसाले इस्तेमाल किए जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि मसालों का काम सिर्फ स्वाद बढ़ाना नहीं बल्कि सेहत सुधारना भी है।

एक तरफ जहां ज्यादा स्पाइसी और मसालेदार खाना सेहत को नुकसान पहुंचता है और डाइजेशन बिगाड़ सकता है। वहीं कुछ ऐसे मसाले भी हैं जिनका इस्तेमाल करने से आपकी पेट से जुड़ी समस्याएं खत्म हो सकती है। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं उन मसालों के बारे में जो आपके डाइजेशन में सुधार करते हैं।

सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये मसाले

जीरा- जीरा न केवल खाने में तड़का लगाने के काम आता है बल्कि ये खाने को पचाने का भी काम करता है। इसलिए अगर आप कोई भी सब्जी बनाएं तो जीरे का इस्तेमाल जरूर करें। इसके लिए आप जीरा पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अजवाइन- अजवाइन पेट के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं या ठंड से बचना चाहते हैं तो आप अजवाइन का इस्तेमाल करें। अगर आप कोई भी स्पाइसी खाना बना रहे हैं तो उसमें अजवाइन का उपयोग जरूर करें। यह सारे मसाले खाने को पचाने में मददगार हैं। इसके अलावा एसिडिटी होने पर अजवाइन और काला नमक खाएं।

हींग- दाल हो या सब्जी स्वाद बढ़ाने के लिए हींग का तड़का जरूर लगाया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि हींग आपके पेट दर्द, गैस, अपच जैसी समस्याओं को दूर करने में भी मदद करती है। अगर आप अपना डाइजेशन सही करना चाहते हैं तो अपने खाना बनाते वक्त हींग का तड़का जरूर लगाएं।

सौंफ- कई चीजों में सौंफ का तड़का भी लगाया जाता है। ये मसाला स्वाद के साथ ही पाचन सिस्टम को भी सही रखने में मदद करता है। इसलिए आपको इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

 

ये भी पढ़ें- Health Tips: अगर आप भी दिनभर पीते हैं चाय, तो हो जाएं सावधान! नहीं तो हो सकते हैं इन बीमारियों का शिकार

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular