Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातSim Card Rule: आज से बदल गए नए SIM कार्ड के नियम,...

Sim Card Rule: आज से बदल गए नए SIM कार्ड के नियम, करना होगा ये काम

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Sim Card Rule: हाल ही में संसद में सांसदों के निलंबन के बाद कई बिल पास किए गए। जिसमे से एक टेलीकॉम मंत्रालय ने टेलीकॉम बिल 2023 पेश किया है, इस बिल में मोबाइल सिम जारी करने जैसे कई नियमों में बड़े बदलाव किए गए हैं। इसके साथ ही सरकार ने इन नियमों का पालन न करने पर सख्त कार्रवाई और जुर्माने का भी प्रावधान किया है।

इसी वजह से हम आपके लिए नए सिम कार्ड जारी करने के लिए लागू किए गए नए नियमों की जानकारी लेकर आए हैं। इसके लागू होते ही आप किसी से भी और कहीं भी सिम नहीं खरीद पाएंगे। इसके साथ ही सरकार ने यूजर्स की शिकायतों के समाधान के लिए एक नोडल एजेंसी बनाने का भी निर्देश दिया है, जहां यूजर्स टेलीकॉम कंपनी और उसकी सेवाओं से जुड़ी शिकायतें दर्ज करा सकेंगे।

इन नियमों का करना होगा पालन

  1. नया सिम कार्ड इश्यू कराने के लिए आपको खुद ही जाना होगा।
  2. नया सिम तभी जारी किया जाएगा जब आप अपने आधार का बायोमेट्रिक्स कराएंगे। इसके लिए सिम बेचने वाले दुकानदार के स्टोर संचालक को बायोमेट्रिक डिवाइस रखनी होगी।
  3. धोखाधड़ी को रोकने के लिए यूजर्स की आंखों और हाथों को भी स्कैन किया जाएगा, जिसके बाद ही सिम जारी किया जाएगा।
  4. यूजर्स को आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेज दिया जायेगा।
  5. ये सभी कार्य पूरे होने के बाद आपको नया सिम कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

नियमों के उल्लंघन पर लगेगा जुर्माना

अगर कोई टेलीकॉम कंपनी या सिम बेचने वाला स्टोर संचालक इन नियमों का पालन नहीं करेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, जिसमें सजा के साथ जुर्माने का भी प्रावधान किया गया है। टेलीकॉम कंपनियों को अब प्रमोशनल मैसेज भेजने से पहले यूजर्स से इजाजत लेनी होगी। आपको बता दें कि ये नियम जल्द ही लागू हो जाएंगे। इन नियमों के लागू होने से प्रमोशनल कॉल्स पर भी रोक लग जाएगी।

Also Read: Rajasthan News: छह बदमाशों ने दिनदहाड़े पेट्रोल पंप पर की फायरिंग, 21 हजार लूटे

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular