Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातSilent Heart Attack: लोगों में लगातार बड़ रहा साइलेंट हार्ट अटैक का...

Silent Heart Attack: लोगों में लगातार बड़ रहा साइलेंट हार्ट अटैक का खतरा

- Advertisement -

आजकल चलते,नाचते या गाते लोगों के हार्ट अटैक से मौत के बारे में काफ़ी सूना होगा।लेकिन क्या आपने कभी साइलेंट हार्ट अटैक के बारे में सूना है? ये साइलेंट हार्ट अटैक कभी भी किसी की भी जान ले सकता है। अैसे ही एक मामला राजस्थान के कोटा से सामने। जहाँ कोटा के नामी बॉडी बिल्डर को साइलेंट हार्ट अटैक आया।

इन बॉडी बिल्डर का नाम प्रेमराज अरोड़ा था। वह अपना रूटीन का काम निपटा कर बाथरूम में नहाने गए थे और काफी देर तक बाहर नहीं आए। काफ़ी देर तक बहार ना आने पर घरवालों ने जब दरवाजा खटखटाया और कोई जवाब नहीं आया तो परिजनों ने दरवाजा तोड़ दिया। दरवाज़ा तोड़ कर उन्होंने देश को प्रेमराज बेहोश था।

प्रेमराज को जब तक अस्पताल पहुंचाया गया तो तब तक उनकी मौत हो चुकी थी। प्रेमराज की दो बेटियां है। पूरा परिवार प्रेमराज की मौत की वजह से सदमें में हैं। सभी लोगों का कहना हैं कि प्रेमराज बहुत फिट था और उस कोई बीमारी नहीं थी।

प्रेमराज ने वर्ष 2012-13 में राजस्थान का सर्वश्रेष्ठ पावर लिफ्टिंग पुरस्कार जीता था। 2014 में प्रेमराज नागपुर में आयोजित एक प्रतियोगिता में मिस्टर इंडिया बने और स्वर्ण पदक जीता। प्रेमराज ने 2016-2018 के बीच दो बार मिस्टर राजस्थान का खिताब भी जीता।

प्रेमराज युवाओं को जिम में ट्रेनिंग देते थे और दर्जनों बॉडी बिल्डिंग अवॉर्ड जीत चुके थे। प्रेमराज उन लोगों में से एक थे जो सख्त नियमों का पालन करते थे और नशे से दूर रहते थे। ऐसे में एक बार फिर सभी के मन में यही बहस है कि इतनी कम उम्र में कैसे फिट और कार्डियक अरेस्ट कैसे हो गया।सिर्फ जयपुर में ही दो महीने में 5 बड़े डॉक्टर इस तरह अपनी जान गंवा चुके हैं.

साइलेंट हार्ट अटैक क्या है।

साइलेंट हार्ट अटैक में सीने में दर्द नहीं होता बल्कि जलन होती है और अचानक बहुत कमजोरी भी महसूस होने लगती हैं। हालांकि इसके लक्षण एसिडिटी, डिहाइड्रेशन या थकान के भी हैं। साइलेंट हार्ट अटैक में स्थिति तब और बिगड़ जाती है जब हृदय की ओर रक्त का संचार धीमा हो जाती है या रुक जाता है। इस हमले से पहले या बाद में व्यक्ति आमतौर पर सामान्य महसूस करता है। यह दूसरे दिल के दौरे के उच्च जोखिम से जुड़ा हो सकता है।

Report by: Kashish Goyal

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular