Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातSide Effects Of Oranges: इन लोगों की सेहत के लिए हानिकारक होता...

Side Effects Of Oranges: इन लोगों की सेहत के लिए हानिकारक होता है संतरा, हो सकती है मौत

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Side Effects Of Oranges: संतरा सेहत के लिए फायदेमंद फल माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में सोडियम, पोटेशियम, आयरन और विटामिन सी जैसे कई प्रकार के पोषक भी पाएं जाते है।

लेकिन क्या आपको पता है संतरा खाने से कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं? आपको बता दें संतरा आपकी सेहत को बिगाड़ भी सकता है। इसे जरूरत से ज्यादा खाएंगे तो कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

इन लोग को बिल्कुल नही खाना चाहिए संतरा

  • संतरा एसिडिक नेचर का होता है इसलिए संतरे का अधिक सेवन करने से पेट में जलन की समस्या हो सकती है।
  • संतरे का अधिक मात्रा में सेवन हार्टबर्न का कारण बन सकता है। खटास होने के कारण इसमें एसिड की मात्रा अधिक पाई जाती है जिसके सेवन से शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है और हार्टबर्न की समस्या हो जाती है।
  • जो लोग जोड़ों के दर्द और अर्थराइटिस की समस्या से पीड़ित हैं, उन्हें संतरे का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। क्योंकि संतरे की तासीर ठंडी होती है जिस वजह से दर्द और सूजन की समस्या बढ़ सकती है।
  • संतरे में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, लेकिन बहुत अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन करना अपच, पेट में ऐंठन और दस्त का कारण बन सकता है। एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 2 संतरे का सेवन करना चाहिए।
  • जरूरत से ज्यादा संतरा खाने से आपके दांत खराब हो सकते हैं। दांतो को सुरक्षा देने वाली इनेमल परत को नुकसान पहुंच सकता है, और आपको खाने पीने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है।
  • किडनी से जुड़ी समस्या वाले लोगों को संतरे का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए नहीं तो इससे आपकी किडनी पर बुरा असर पड़ सकता है।
  • जो लोग गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स की समस्या से पीड़ित है उन्हें संतरा खाने से पेट में जलन हो सकती है ऐसे लोगों को ज्यादा संतरा खाने से बचना चाहिए।
  • संतरे का अधिक मात्रा में सेवन हार्टबर्न का कारण बन सकता है। खटास होने के कारण इसमें एसिड की मात्रा अधिक पाई जाती है जिसके सेवन से शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है और हार्टबर्न की समस्या हो जाती है।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular