Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातSeasonal Foods : गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए आज से ही...

Seasonal Foods : गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए आज से ही इन मौसमी खाद्य पदार्थों को अपने डाइट में शामिल करें

- Advertisement -

Seasonal Foods

Seasonal Foods : सर्दी का मौसम खत्म हो गया है और वसंत ऋतु शुरू हो गई है। वसंत सर्दियों और गर्मियों के बीच एक संक्रमणकालीन अवधि है, जब रातें ठंडी होती हैं लेकिन दिन गर्म होते हैं। मौसम के इस बदलाव के बीच खुद को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने खान-पान में जरूरी बदलाव करें, जिससे आपको पूरी गर्मी में किसी भी तरह की शारीरिक परेशानी का सामना न करना पड़े। यही कारण है कि घरों में बसंत का मौसम आने के साथ ही खान-पान में भी बदलाव के साथ देखा जा रहा है।
बसंत से ही अपने खान-पान में किया गया बदलाव गर्मियों के लिए काफी फायदेमंद हो जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन अगर अभी से शुरू कर दिया जाए तो गर्मी के दिनों में होने वाली बीमारियों से काफी हद तक बचा जा सकता है।

इन मौसमी खाद्य पदार्थों का सेवन करना शुरू करें

1. तुरई

Zucchini
Zucchini

तुरई की सब्जी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसमें विटामिन C और एंटी-ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है। यही वजह है कि इसे वसंत के महीने में खाने की सलाद ही जाती है। (Seasonal Foods)

2. स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी का फल देखने में जितना खूबसूरत होता है, शरीर के लिए भी उतना ही फायदा करता है। इसमें काफी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें काफी विटामिन C भी पाया जाता है. इससे इम्यूनिटी लेवल बढ़ता है।

3. दही

Yoghurt
Yoghurt

गर्मी के मौसम में दही सबसे ज्यादा फायदेमंद खाद्य पदार्थ है। दही से बना छाछ भी गर्मियों के लिए सबसे अच्छा पेय है। अगर वसंत के महीने से दही का सेवन शुरू कर दिया जाए तो गर्मी के मौसम तक शरीर का रोग प्रतिरोधक क्षमता स्तर काफी बेहतर हो जाता है।

4. पपीता

पाचन में सुधार के साथ-साथ पपीता एक ऐसा फल है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। गर्मी के मौसम में रोजाना पपीते का सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन सी के साथ-साथ ढेर सारे एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं जो हमें फिट रखने के लिए जरूरी होते हैं। (Seasonal Foods)

5. नीम की पत्तियां

गर्मी के मौसम में खुद को एलर्जी से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आज से ही हर सुबह नीम की ताजी पत्तियों को पानी के साथ लेना शुरू कर दें। ये पूरे साल शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं।

6. कटहल

बसंत के मौसम में कटहल का सेवन पूरी गर्मी में फायदेमंद होता है। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं। कटहल में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, साथ ही यह हमारे इम्युनिटी लेवल को बढ़ाने वाला है।

7. सहजन की फली

Drumstick
Drumstick

शरीर के लिए बेहद फायदेमंद सहजन की फली को वैसे तो सालभर खाया जा सकता है, लेकिन अगर इसे वसंत ऋतु में खाना शुरू कर दिया जाए और सारी गर्मी इसका सेवन किया जाए तो ये शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही कई बीमारियों में लाभदायक हो सकती है।

Seasonal Foods

Also Read : Drinks For Good Sleep : रात को अच्छी नींद लेने के लिए सोने के समय ये हेल्दी ड्रिंक पिएं

Also Read : Aloe Vera Benefits And Side Effects : एलोवेरा जितना फायदेमंद है उतना ही नुकसानदायक, जानिए इसके फायदे और नुकसान

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular