Sunday, June 30, 2024
Homeकाम की बातRice Water: चावल का पानी होता है बुहत फायदेमंद, तो जानिए इससे...

Rice Water: चावल का पानी होता है बुहत फायदेमंद, तो जानिए इससे जुड़े कमाल के फायदे

- Advertisement -

India news (इंडिया न्यूज़),  Rice Water: क्या आप भी चावल को पकाने के बाद उसके बचे हुए पानी को फेंक देते हैं। तो आज से ही बंद कर दें ऐसा करना।  क्योंकि उबालने के बाद चावल का  बचा हुआ पानी बेहद फायदेमंद होता है। वैसे आप इसे कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं राइस वाटर स्टार्च से जुड़े फायदों के बारे में।

कई कामों में कर सकते हैं इस्तेमाल

चावल के बचे हुए पानी में काफी मात्रा में स्टार्च होता है, जिसे आप अलग-अलग कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि इसे ‘मांड’ के नाम से भी जाना जाता है।

बच्चों को खिलाएं इसका दलिया 

मांड में आप चावल के कुछ दानों को डाल दें और अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा घी और नमक डाल कर बच्चों को खिलाएं। यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस करने में मदद करती है और इससे शरीर में एनर्जी आती है।

सूती कपड़ों को दे कड़ा टेक्सचर

आप चावल के बचे हुए पानी को कपड़े धोने के इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे टफ एजेंट के तौर पर यूज किया जा सकता है। चावल का पानी सूती कपड़ों को कड़ा टेक्सचर देने में मदद करता है।

सफाई में करें इस्तेमाल

इसका इस्तेमाल किसी भी तरह के सरफेस को साफ करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए चावल के बचे हुए पानी में नमक और बेकिंग सोडा मिलाएं और फिर इस्तेमाल करें। इसे आप एक स्प्रे बॉटल में भर कर रख सकते हैं।

एनर्जी ड्रिंक बनाकर पिएं

चावल के पानी में काफी भारी मात्रा में स्टार्च होने की वजह से ये शरीर को एनर्जी देने का काम करता है। ये आसानी से पच जाता है, ऐसे में आप इसे एक एनर्जी ड्रिंक के रूप में भी पी सकते हैं। इसके लिए आप काली मिर्च, नमक और मक्खन डालकर सूप के रूप में खाएं।

स्किन स्मूथिंग प्रोडक्ट करें तैयार

इसे आप साथ स्किन स्मूथिंग प्रोडक्ट के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको चावल के पानी को सूरज की रोशनी में या फिर धीमी आंच पर सुखाना होगा। इसके बाद जो पाउडर बचेगा, उसे नारियल के तेल के साथ स्किन स्मूथिंग प्रोडक्ट के तौर पर यूज करें। इससे आपको कई तरह के फायदे होंगे।

ये भी पढ़ें- Food Poisoning in Summer : गर्मियों में फूड पॉइजनिंग होनें का होता है ज्यादा खतरा, तो ऐसें रखें आपना ख्याल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular