Blackheads की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय

Remove Blackheads From Nose

आजकल बाजार में काले धब्बे हटाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन कई बार इनका उपयोग करने से भी काले धब्बों की समस्या खत्म नहीं होती है। ऐसे में हम कई घरेलू उपचार का इस्तेमाल करके काले धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं। प्रदूषण और धूल-मिट्टी के चलते आजकल हमें कई त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

त्वचा पर कील-मुंहासे, झुर्रियां और दाग-धब्बे जैसी समस्याएँ होने के कई कारण हो सकते है जैसे प्रदूषण, खानपान, जीवनशैली, मेकअप और हॉर्मोनल इमबैलेंस। काले धब्बे या कील मुहासे वो स्किन पोर्स होते हैं जो डेड स्किन और आयल से बंद हो जाते हैं। नाक के ऊपर होने वाले ये काले रंग के धब्बे हमारे चेहरे की सुंदरता को जितना खराब करते हैं, उतना ही मुश्किल होता है इनसे छुटकारा पाना।

आजकल बाजार में काले धब्बे हटाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन कई बार इनके उपयोग करने से भी काले धब्बों की समस्या खत्म नहीं होती है। ऐसे में हम कई घरेलू उपचार का इस्तेमाल करके काले धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपके लिए नाक के काले धब्बों को हटाने के लिए कई घरेलू इलाज ले कर आए है।

Remove Blackheads From Nose

संतरे के छिलको का पाउडर और ओटमील

नाक के काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आप संतरे के छिलको का पाउडर और ओटमील का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच ओटमील, एक चम्मच संतरे के छिलको का पाउडर और एक चम्मच दही डालकर अच्छी तरह मिक्स करके इसका पेस्ट बना लें। अब इसे अपनी नाक पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करके 5 से 10 मिनट बाद चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें।

चावल का आटा और एलोवेरा जेल

चावल के आटे का इस्तेमाल करके भी आप काले धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप कटोरी में एक चम्मच चावल के आटे में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इस पेस्ट को अपने नाक पर लगाकर सूखने दें। इसके बाद आप आपने फेस को गुनगुने पानी से धो लें।

शहद, नींबू और शक्कर

शहद, नींबू और शक्कर का इस्तेमाल करके भी आप नाक के काले धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप एक पैन में दो चम्मच चीनी, एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब ऐसे धीमी आंच पर तब तक मिलाए जबतक चीनी अच्छी तरह से घुल न जाए। गैस बंद करके इसमें दो चम्मच ग्लिसरीन मिक्स करें। अब इसे अपनी नाक पर लगाए। और 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। 20 मिनट बाद आप फेस को वॉश कर लें।

बेकिंग सोडा और गुलाबजल

नाक से काले धब्बे हटाने के लिए बेकिंग सोडे का इस्तेमाल बहुत असरदार घरेलू उपाय है। बेकिंग सोडा में एंटीफंगल एवं एंटीबैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं जो काले धब्बों से छुटकारा पाने में मददगर साबित होते है। इसके लिए आप इसमें सबसे पहले एक चम्मच बेकिंग सोडा में गुलाबजल या पानी मिलाकर पेस्ट बनाए। अब इस पेस्ट को काले धब्बों पर लगाकर सूखने के लिए छोड दें। अब इसे उंगलियों से हल्के हाथों से रगड़ते हुए हटाएं और साफ पानी से चेहरे को साफ कर लें।

दालचीनी, नींबू और हल्दी

नाक से काले धब्बे हटाने के लिए आप दालचीनी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच दालचीनी के पाउडर में एक चम्मच नींबू का जूस और चुटकी भर हल्दी मिला ले। अब आप इसे काले धब्बों पर लगाएं। और 10 से 15 मिनट के बाद चेहरे को धो लें।

Also Read : Benefits of Eating Rose Flowers क्या आप जानते हैं गुलाब की पंखुड़ियां खाने के अनोखे फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
Kanchan Rajput

Recent Posts

Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajya Sabha by-election: राज्यसभा उपचुनाव की तारीख की घोषणा हो…

1 month ago

Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Alwar News: टाइगर 2303 अब हरियाणा से वापस अलवर जिले…

1 month ago

Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bharatpur News: भरतपुर के आरबीएम में महिला के अचानक प्रसव…

1 month ago

Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bikaner News: थाना इलाके के कानासर गांव में देर रात…

1 month ago

Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Sirohi News: आबूरोड रीको पुलिस ने सात दिन पूर्व वृद्ध विधवा…

1 month ago