Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातअगर आप भी सीलन से परेशान हैं तो, आपनाये ये टिप्स जो...

अगर आप भी सीलन से परेशान हैं तो, आपनाये ये टिप्स जो घर को सीलन से बचाएंगे

- Advertisement -

इंडिया न्यूज : 

Remedies to Protect The House From Dampness : मानसून का मौसम तन और मन दोनों को सुकून देता है। लेकिन बारिश का मजा तब खराब हो जाता है जब नमी, फंगस और तरह-तरह के संक्रमण इस समय लोगों के लिए परेशानी का कारण बन जाते हैं। इसके अलावा घर में नमी के कारण गंदगी के साथ अजीब सी बदबू भी आने लगती है। अगर आप भी सीलन से परेशान हैं तो हम आपकाे कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने घर को सीलन से बचा सकते हैं।

घर को ऐसे सीलन से बचाएं

  1. किचन और बाथरूम, जहां पानी का इस्तेमाल ज्यादा होता है और धूप नहीं पहुंच पाती, ऐसी जगह को सूखा रखने की कोशिश करनी चाहिए।
  2. घर में रखे हुए अखबार को पानी में भिगोएं और फिर उसे अच्छे से पीस लें और बाद में इसे दीवारों पर चिपकाएं, इससे सीलन कम होगी।
  3. बारिश में कई बार सस्ता पेंट सीलन की वजह बनता है। इसलिए सीलन से छुटकारा पाना है घर में अच्छा पेंट अपनायें।
  4. घर में लगी पानी की पाइपलाइन के कारण सीलन आ जाती है। इससे बचने के लिए बीच-बीच में इन पर नजर रखें और ऐसी कोई ख़राब होने से पहले ही ठीक करवाएं।
  5. जो दीवारें सीलन से पहले ही खराब हो चुकी हैं, उन्हें ठीक करने के लिए दरारों में वॉटरप्रूफ चूना भरें। ऐसा करने से दोबारा उस जगह सीलन नहीं आएगी।
  6. लौंग के इस्तेमाल से आप अपने घर की नमी से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए लौंग और दालचीनी को करीब आधे घंटे के लिए पानी में भीगने के लिए छोड़ दें। आधे घंटे के बाद इस पानी को उबालकर रूम प्रेशर की तरह इस्तेमाल करें।
  7. किचन और अलमारी की अलमारियों पर अखबार बिछाकर सामान रखें, ताकि नमी उन चीजों तक न पहुंचे। इसके अलावा अपने घर को तरह-तरह के फूलों से सजाएं, इससे न सिर्फ घर खूबसूरत दिखेगा बल्कि बदबू से भी निजात मिलेगी।

Also Read : किचन के दाग और नल के जंग से छुटकारा पाने के लिए अपनाये कुछ आसान टिप्स

Connect With Us : Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular