Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातRemedies to get rid of Dizziness : बार-बार चक्कर आने की समस्या...

Remedies to get rid of Dizziness : बार-बार चक्कर आने की समस्या को दूर करने वाले उपाय

- Advertisement -

Remedies to get rid of Dizziness

ज्यादातर लोगों को चक्कर आने की समस्या होती है। कई बार देर तक बैठने के बाद अचानक से उठने से भी चक्कर आने लगते हैं। हालांकि, लगातार चक्कर आना भी ठीक नहीं है। कभी-कभी शरीर में खून की कमी, एनीमिया या किसी अन्य शारीरिक समस्या के कारण गंभीर चक्कर आ सकते हैं। इस वजह से व्यक्ति उठते ही अचानक कहीं भी गिर सकता है।

 Dizziness
Dizziness

गर्मियों में धूप में लंबी सैर, शरीर में पानी की कमी के कारण चक्कर आने जैसा महसूस हो सकता है। जिन लोगों को बहुत कम या उच्च रक्तचाप, मॉर्निंग सिकनेस, मधुमेह है, उन्हें भी चक्कर आने की समस्या हो सकती है। अगर आपको बहुत चक्कर आ रहा है और उल्टी भी हो रही है तो बिना देर किए डॉक्टर से जरूर सलाह लें। चक्कर आने की समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ उपाय भी आजमा सकते हैं।

चक्कर आने की समस्या को दूर करने वाले उपाय

पुदीने का तेल दूर करे चक्कर आने की समस्या

mint oil to remove the problem of dizziness
mint oil to remove the problem of dizziness

कुछ आवश्यक तेलों के उपयोग से चक्कर आने की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप दो से तीन बूंद पुदीने का तेल और एक छोटा चम्मच बादाम का तेल लें। इन्हें मिलाकर माथे और गर्दन के पिछले हिस्से पर अच्छी तरह लगाएं। पुदीने के तेल से उल्टी, चक्कर आना, सिरदर्द जैसी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। चक्कर आना या चक्कर के लक्षणों को कम करता है।

पैरों के तलवों पर लगाएं अदरक का तेल

Apply ginger oil on the soles of the feet
Apply ginger oil on the soles of the feet

अदरक का तेल चक्कर आने की समस्या को भी दूर कर सकता है। इस तेल की दो से तीन बूंदें लें और इसे गर्दन के पीछे, कान के पीछे और पैरों के तलवों के नीचे लगाएं। चक्कर आने पर इन जगहों पर इस एसेंशियल ऑयल को जरूर लगाएं। इससे उल्टी, चक्कर आना, चक्कर आदि को दूर किया जा सकता है। आप अदरक का एक छोटा टुकड़ा चबाकर भी खा सकते हैं।

फलों का जूस चक्कर आने की समस्या करे दूर

take fruit juice
take fruit juice

कुछ फलों का रस पीने से भी चक्कर आने की समस्या कम हो सकती है। आप नींबू, अनानास, गाजर, संतरा, अदरक आदि का जूस पिएं। इन सभी जूस को दिन में एक बार पिएं। दो बड़े चम्मच अदरक का रस निकाल लें। इसे एक कप पानी में मिला लें। चाहें तो स्वाद के लिए इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं। इन सभी रसों को कुछ दिनों तक पीने से चक्कर की समस्या दूर हो जाएगी। गाजर, अनानास, संतरा शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। चक्कर आने के लक्षणों को कम करता है। नींबू में ऐसे पदार्थ होते हैं जो जी मिचलाने की समस्या को कम करते हैं जिससे उल्टी नहीं होती है।

हेल्दी डाइट लें

healthy diet
healthy diet

स्वस्थ आहार लें। आप जो भी खाएं उसमें पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए, जिससे शरीर में आयरन, ब्लड, हीमोग्लोबिन आदि की कमी न हो। स्वस्थ आहार से शरीर और दिमाग ठीक से काम करते हैं। शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी बनाए रखें। इसके लिए खूब पानी पिएं। इससे शरीर के सभी तरल पदार्थों का प्रवाह सुचारू रूप से चलता रहेगा, जिससे किसी भी प्रकार की रुकावट नहीं आएगी। ब्लॉकेज से चक्कर आने, चक्कर आने की समस्या भी होती है। सफेद ब्रेड की जगह हरी पत्तेदार सब्जियां, विटामिन बी3, नियासिन, पोटैशियम, साबुत अनाज से बनी ब्रेड, सब्जियों का जूस आदि खाएं और पिएं।

Also Read : Three juices गर्मियों से राहत दिलाने के लिए, सेहत के लिए फायदेमंद

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular