Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातRelationship Tips: लव मैरिज के लिए करना चाहते है अपने पेरेंट्स को...

Relationship Tips: लव मैरिज के लिए करना चाहते है अपने पेरेंट्स को राजी, फॉलो करें ये टीप्स

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Relationship Tips: आज भी भारत में लव मैरिज करना एक बहुत बड़ा मुद्दा है। किसी भी शादीशुदा कपल से हमेशा ये सवाल जरुर पूछा जाता है कि उनकी लव मैरिज हुई अरेंज मैरिज? भारतीयों का ये मानना है कि शादी न केवल दो लोग बल्कि दो परिवारों के बीच होती है। ऐसे में यदि किसी कप्लस को यदि लव मैरिज करनी हो तो उन्हें अपने घर वालों को मनाने के काफी महनत करनी पड़ती है। वहीं, दूसरी ओर उन्हें ये डर भी सताता है कि यदि उनके परिवार वाले राज़ न हुए तो? वहीं कप्लस अपने पेरेंटस को मनाने में सालों लगा देते है।

परंतु अगर आप भी लव मैरिज करने का सोच रहे है और अपने पार्टनर से शादी करने के लिए अपने घर वालों को मनाने चाहते है तो आप इन टीप्स को अपना सकते है।

अपनी बाउंड्रीज से बाहर आए

हर बच्चा अपने पेरेंटस को बहुत प्यार करता है। उसके माता-पिता ही उसकी दुनिया होते है। परंतु बहुत से बच्चों और उनके माता-पिता के बीच कई कम्युनिकेशन बाउंड्रीज होती है। जिसकी वजह से कई बच्चे अपने पेरेंटस से बात नहीं कर पाते है और उनके बीच एक गैप आ जाता है। यदि आप इन बाउंड्रीज को नहीं तोड़ेंगे तो आप अपने पेरेंटस को अपना दोस्त नहीं बना पाएंगे। अपने पेरेंटस को अपने दोस्त बनाने की कोशिश करें उनसे जितनी हो सके उतनी ज्यादा बात करें।

शादी की बातें

जब आप अपने पेरेंट्स और अपने बीच की कम्युनिकेशन बाउंड्रीज को तोड़ दें तब उनसे अपनी शादी के टॉपिक पर बात करें। इस विषय पर उनकी राय उनकी भावनाओं को जानें। यह जानने का प्रयास करें कि वह किस तरह की बहू या दामाद चाहते हैं। इसी बबीच आप भी उन्हें बताएं की आपको कैसा पार्टन चाहिए। जरूरी है कि आप अपने शब्दों को सोच समझकर इस्तेमाल करें।

माता-पिता में से किसी एक का कॉन्फिडेंस जीतें

उनसे बातचीत होने के बाद अब फैसला लें और देखें की माता-पिता में से कौन उस ओर झुक रहा है और इच्छा जानना चाह रहा है हां, यदि दोनों को आप अपनी ओर करलेते है तो इससे बेहतर आपके लिए कुछ नहीं होगा। परंतु यदि ऐसा नहीं भी होता तो कम से कम किसी एक पेरेंट को विश्वास में लें और उसके बाद अपने पार्टनर को उनसे मिलवाए।

रिश्तेदारों की मदद लें

देखा जाए तो सभी रिश्तेदार लव मैरिज के खिलाफ नहीं होते हैं। उनकी मदद लें, खासतौर से उन लोगों की जो आपके अपने पेरेंट्स से बड़े हैं जिनका वे सम्मान करते हैं। यह दादा-दादी या बड़े चाचा-चाची भी हो सकते हैं। यदि किस्मत आपके साथ है, तो वे आपके पेरेंट्स को मनाने में सफल होंगे।

पार्टनर से मिलाएं

इस सबके बाद आखिरी और सबसे जरुरी हिस्सा जहां आपको अपने पार्टनर को परिवार से मिलवाना है। पार्टनर को परिवार के हर सदस्य के बारे में पहले से पूरी जानकारी होना चाहिए। इस तरह, उन्हें पता चल जाएगा की उन्हें किससे कैसे बात करनी है।

ये भी पढ़े- Paytm UPI: काम करेगी या बंद हो जाएगी पेटीएम की UPI सर्विस? केपनी ने दिया जवाब

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular