Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातRBI Update: 2000 के नोट बदलने की प्रक्रिया आज होगी खत्म, RBI...

RBI Update: 2000 के नोट बदलने की प्रक्रिया आज होगी खत्म, RBI गवर्नर ने दी बड़ी जानकारी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),RBI Update: अगर आप भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा सर्कुलेशन से बाहर किए गए 2,000 रुपये के नोटों को जमा नहीं कर पाए हैं, तो फिर आपके पास 7 अक्टूबर 2023 यानी आज बदलने का आखिरी मौका है। इस डेडलाइन तक ये काम न कर पाए तो फिर आपके ये गुलाबी नोट रद्दी के समान हो जाएंगे। दरअसल, इन नोटों को बदलने की एक्सटेंडेड डेडलाइन आज खत्म हो रही है। RBI के मुताबिक, अगर आप आज इन नोटों को नहीं बदलते हैं तो ये महज कागज का टुकड़ा हो जाएंगे। वहीं, इन्हे बदलने के लिए आपको काफी परेशानी उठानी पड़ सकती है। डेडलाइन खत्म होने से पहले RBI गवर्नर ने बंद हो चुके 2000 के नोटों को लेकर बड़ी जानकारी शेयर की है।

RBI ने जारी किया फरमान

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि 2000 रुपये के नोट को बैंकों में एक्सचेंज और डिपॉजिट करने की डेडलाइन 7 अक्टूबर यानी आज है। उससे पहले ये डेडलाइन 30 सितंबर तय की गई थी। बाद में इसमें बढ़ोतरी कर 7 अक्टूबर कर दिया गया था। 7 अक्टूबर यानि आज के बाद, 2000 बैंक नोटों के एक्सचेंज की अनुमति सिर्फ 19 आरबीआई इश्यू ऑफिस में दी जाएगी।

नोट बदलने की प्रक्रिया

ऐसे में खासकर NRI लोगों को इन नोटों को बदलने के लिए एक हफ्ते का एक्स्ट्रा समय दिया गया था। प्रति लेनदेन अधिकतम 20,000 रुपये के नोट की कैश डिपॉजिट लिमिट होगी। आरबीआई के 19 इश्यू ऑफिस में से किसी में भी, लोग या संस्थाएं अपने भारतीय बैंक खातों में किसी भी राशि के क्रेडिट के लिए 2000 रुपये के बैंक नोट दे सकते हैं।

मार्केट में अभी भी है 2000 रुपये के नोट 

दरअसल, आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि मई से वापस आए 3.43 लाख करोड़ रुपये के 2,000 रुपये के नोट में से 87 फीसदी बैंकों में डिपॉजिट हो चुकें हैं। उन्होंने बताया कि अब भी मार्केट में 12 हजार करोड़ रुपये के 2000 रुपये के नोट हैं और बैंकिंग सिस्टम में नहीं लौटे हैं। इन नोटों का अभी भी बैंकों को इंतजार है। फिलहाल 12 हजार करोड़ के 2000 रुपये के नोट अभी भी मार्केट में है। ये बहुत बड़ी बात है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular