Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातRaksha Bandhan 2023: 30 या 31 अगस्त को नही बल्कि राखी बांधने...

Raksha Bandhan 2023: 30 या 31 अगस्त को नही बल्कि राखी बांधने का ये शुभ मुहूर्त, भद्रा काल के दौरान न मनाए त्यौहार

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Raksha Bandhan 2023: रक्षा बंधन सावन मास की पूर्णिमा तिथि में मनाया जाता है। इस बार रक्षा बंधन की तिथि को लेकर कंफ्यूजन है। कोई 30 अगस्त को रक्षा बंधना मनाने की बात कर रहा है तो कोई 31 तारीख को रक्षा बंधन का त्योहार मनाने की बात कर रहा है। हिंदू पंचांग के अनुसार, रक्षा बंधन में भद्रा का विशेष ध्यान रखा जाता है। क्योंकि मान्यता है कि रक्षा बंधन और होलिका दहन भद्रा के दौरान नहीं करना चाहिए।

कब मनाया जाएगा रक्षा बंधन

रक्षा बंधन का पर्व भद्रा काल के दौरान नहीं मनाना चाहिए। क्योंकि इस समय रक्षा बंधन का त्योहार मनाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। वहीं भद्रा काल के दौरान रक्षा बंधन मनाने से शुभ फल की प्राप्ति नहीं होती है। इस साल रक्षा बंधन का त्योहार 30 अगस्त को मनाना सही रहेगा। दरअसल, इस दिन पूर्णिमा का संयोग बना रहेगा। वहीं इस दिन सुबह 10 बजकर 59 मिनट से रात्रि 9 बजकर 03 मिनट तक भद्रा है।

राखी बांधने की शुभ मुहूर्त 

ऐसे में 30 तारीख को राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त शाम 5 बजकर 32 मिनट से लेकर 6 बजकर 32 मिनट तक है। इसके अलावा रात में राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त 9 बजे के बाद का ही है। वहीं पूर्णिमा तिथि 31 अगस्त को सुबह 7 बजकर 6 मिनट पर खत्म होगी। ऐसे में पूर्णिमा तिथि समाप्त होने के बाद रक्षा बंधन मनाने से बेहतर है कि 30 अगस्त को ही रक्षा बांध ली जाए।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular