Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातमिनटों में बनकर तैयार होने वाली स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर राजमा...

मिनटों में बनकर तैयार होने वाली स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर राजमा चाट की रेसिपी

- Advertisement -

इंडिया न्यूज : 

Rajma Chaat Recipe : राजमा की सब्जी तो आपने कई बार खाई होगी लेकिन क्या आपने कभी राजमा चाट का स्वाद चखा है। जी हां राजमा की सब्जी की तरह राजमा की चाट भी बहुत स्वादिष्ट होती है। राजमा चाट भी पोषक तत्वों से भरपूर है। दिन में कई बार जब आपको थोड़ी भूख लगती है और फास्ट फूड की जगह कुछ एनर्जेटिक फूड खाने का मन करता है तो ऐसे में राजमा चाट खाई जा सकती है। इस रेसिपी की खासियत यह है कि यह मिनटों में बनकर तैयार हो जाती है। बच्चे हों या बड़े, कोई भी इस रेसिपी को खा सकता है।

राजमा चाट बनाने के लिए सामग्री

  1. राजमा उबले : 2 कप
  2. आलू उबले : 2-3
  3. प्याज : 2
  4. हरी मिर्च कटी : 2-3
  5. टमाटर : 1
  6. चाट मसाला : 1 टी स्पून
  7. काली मिर्च पाउडर : 1 टी स्पून
  8. काला नमक : 1 टी स्पून
  9. हरी धनिया पत्ती कटी : 1/2 कप
  10. नींबू : 1
  11. नमक : स्वादानुसार

राजमा चाट बनाने की विधि

राजमा चाट बनाने के लिए सबसे पहले राजमा को लेकर उन्हें तब तक उबाल लें जब तक कि राजमा नरम ना हो जाएं। इसके बाद प्याज, टमाटर को बारीक काट लें। अब आलू लेकर उन्हें उबालें और एक मिक्सिंग बाउल में आलू काटकर डाल दे। अब इसमें उबले हुए राजमा को डालें और दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसके बाद राजमा चाट में बारीक कटे टमाटर, बारीक कटा प्याज और बारीक कटी हरी मिर्च डालकर अच्छी तरह से मिलाएं।

कुछ देर तक सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद राजमा चाट में पहले एक चम्मच चाट मसाला डालें और मिक्स कर दें। इसके बाद काला नमक और सादा नमक डालकर दोनों को राजमा चाट के साथ अच्छी तरह से मिलाएं। अब नींबू काटकर एक कटोरी में नींबू रस निकालें और चम्मच की मदद से राजमा चाट में इसे डालें। आप नींबू का रस अपने स्वाद के हिसाब से डाल सकते हैं। सभी को अच्छी तरह से मिलाने के बाद आखिर में राजमा चाट में बारीक कटा हरा धनिया डाल दें। स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर राजमा चाट बनकर तैयार हो चुकी है।

Also Read : किचन के दाग और नल के जंग से छुटकारा पाने के लिए अपनाये कुछ आसान टिप्स

Connect With Us : Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular