Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातRajasthan Weather News: राज्य के 15 जिलों में तेज आंधी के साथ...

Rajasthan Weather News: राज्य के 15 जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश का अलर्ट, लोगों को मॉनसून का इंतजार

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Weather News: राजस्थान में तेज गर्मी का दौर अभी भी जारी है। लेकिन राजस्थान में गर्मी के मौसम में बड़ा बदलाव हुआ है। राज्य के बीकानेर , जोधपुर ,अजमेर और जयपुर संभाग के कुछ भागों में तेज बारिश, आंधी और हल्की से मध्यम स्तर पर बारिश होने की प्रबल संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक 15 जिलों में तेज आंधी के साथ-साथ बारिश का अलर्ट है। तो वहीं राज्य के लोग का मॉनसून के लिए एक महीने का इंतजार बाकी है। बताया जा रहा है कि, मॉनसून जुलाई महीने के पहले हफ्ते में प्रदेश में एंट्री ले लेगा।

राजस्थान में मौसम लगातार बदल रहा है

बता दें कि देश में मॉनसून ने केरल में एंट्री ले ली है। तो इधर राजस्थान में मौसम लगातार बदल रहा है। अलवर और भरतपुर के साथ ही कई जगहों पर कल यानि शुक्रवार, 9 जून को तेज हवाएं चली और हल्के माध्म की बारिश भी हुई। जिस कारण उमस हो गई और अब इस उमस से परेशान लोग मॉनसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

राजस्थान में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस बना

इस मौसम के बदलाव के बीच राजस्थान में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस बना है। दो दिन राजस्थान में कई जगहों पर आंधी और बारिश का अलर्ट जारी किया जा चुका है। जानकारी के अनुसार तापमान में बढ़ोत्तरी से 15 जिलों में तापमान 40 डिग्री को पार कर चुका है।

11 जून से मौसम में बदलाव के संकेत

हालांकि 11 जून से मौसम में बदलाव के संकेत भी मिल रहे हैं। फिलहाल मौसम विभाग ने तापमान के 2 डिग्री तक और बढ़ने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक केरल पहुंचे मॉनसून को राजस्थान आने में 25 दिन तक लग सकते हैं। कुल मिलाकर जुलाई के पहले हफ्ते में मॉनसून आ सकता है।

अगले दो दिन तक तेज धूलभरी आंधी चलेगी

मौसम विभाग की ओर से बताया जा रहा है कि राजस्थान में अब अगल दो दिन तक तेज धूलभरी आंधी चलेगी। जो जयपुर, नागौर, अजमेर, दौसा, टोंक, करौली, भरतपुर और बूदीं अलवर के साथ ही कुल 17 जिलों को प्रभावित करेंगी। इस दौरान मध्यम स्तर की बारिश भी हो सकती है। वहीं कई जगह आकाशीय बिजली भी गिर सकती है।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular