Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातRajasthan Weather News: प्रदेश में बारिश के बाद बढ़ा गर्मी का पारा,...

Rajasthan Weather News: प्रदेश में बारिश के बाद बढ़ा गर्मी का पारा, कुछ क्षेत्रों में होगी कम माध्यम की बारिश

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Rajasthan Weather News: राजस्थान में भारी बारिश के बाद अब मौसम बदला हुआ नजर आ रहा है। मानसून कमजोर पड़ने की वजह से अब राज्य के लोगों को चिलमिलाती गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। जानकारी के मुताबिक बता दें कि, पश्चिमी राजस्थान में 93 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज हुई। तो वहीं, पूर्वी राजस्थान में 21 फीसदी अधिक बरसात हुई है। अगर बात करें जुलाई की तो, पूरे जुलाई महीने के दौरान अच्छी बारिश दर्ज की गई। हालांकि, अब अगले कुछ दिनों के बाद बरसात के आसार कम हैं। ऐसे में गर्मी और उमस से लोगों को परेशान होना पड़ेगा।

प्रदेश में इस हफ्ते बारिश के आसार नही

जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार, प्रदेश में इस हफ्ते बारिश के आसार दूर-दूर तक नहीं हैं, जिसके चलते आसमान साफ रहेगा तो वही, मौसम शुष्क बना रहेगा। दरअसल, बताया जा रहा है कि 20 तारीख के बाद मौसम की स्थिति में बदलाव आएगा, ऐसे में बारिश की संभावना राजस्थान समेत दूसरे राज्यों में बन सकती है।

3 – 4 दिनों तक मानसून की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के पूर्वी, दक्षिणी और दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों में जमकर बारिश की संभावना दर्ज की गई। हालांकि, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में बारिश की गतिविधियां सामान्य से कम रहीं है। बता दें कि अगले 3 – 4 दिनों तक मानसून की अक्षीय रेखा अपनी सामान्य स्थिति से उत्तर में रहने के आसार हैं। इस दौरान राज्य में कहीं भी बारिश की गतिविधि की उम्मीद नहीं है।

ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश की रफ्तार होगी कम

आपको बता दें कि राजस्थान के दक्षिण पश्चिम क्षेत्र के आसपास एक चक्रवाती परिसंचरण विकसित हुआ है। इससे राजस्थान के दक्षिणी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। इस बीच बता दे कि इसकी संभावना हाल के दिनों में कम ही नजर आ रही। इसका मतलब साफ है कि अगले कुछ दिन में राजस्थान के ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश की रफ्तार कम हो जायेगी।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular