Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातRajasthan Weather: राज्य के कई क्षेत्रों में होगी हल्की- मध्यम की बारिश,...

Rajasthan Weather: राज्य के कई क्षेत्रों में होगी हल्की- मध्यम की बारिश, 19 जिलों में यलो अलर्ट जारी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Weather Forecast: राजस्थान में मानसून एक बार फिर एक्टिव होगा और बारिश का दौर शुरु होगा। इसी दौरान प्रदेश के कई जिलों में रुक-रुक कर हल्की मध्यम की बारिश रिकार्ड की गई है। यहां अधिकांश भागों में मानसूनी की गतिविधियां कमजोर पड़ती नजर आ ही है। मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में नया साइक्लोनिक सिस्टम बना है। इससे राजस्थान में अच्छी बारिश होने की संभावना है। विभाग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार 19 और 20 अगस्त को 19 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है। जयपुर मौसम केंद्र की माने तो, अगले एक हफ्ते तक हल्के माध्यम की बारिश जारी रहने की संभावना है। हालांकि आज जयपुर, टोंक, सवाई माधोपुर, दौसा, भरतपुर, झुनझुन, करौली, अलवर, सीकर जिले में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना जताई गई है।

19 अगस्त को होगी हल्की- मध्यम की बारिश

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया “मानसून ट्रफ लाइन हिमालय के तलहटी की और अवस्थित है तथा उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। इसके आगामी 12 घंटे में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके असर से 19 अगस्त से राज्य के कुछ भागों में हल्की- मध्यम बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावना है। हल्की-मध्यम बारिश की गतिविधियां पूर्वी राजस्थान में 21-22 अगस्त को भी जारी रहने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग में दिनांक 19-21 अगस्त को छुटपुट स्थानों में हल्की/मध्यम बारिश होने की संभावना है।”

बारिश से राजस्थान किसानों ने ली राहत की सांस

मौसम विभाग की ताजा वेदर रिपोर्ट के अनुसार अगर बात की जाए तो, 19 और 20 अगस्त को अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, टोंक, झुंझुनूं, डूंगरपुर, कोटा, जयपुर, झालावाड़, सवाईमाधोपुर, सीकर, करौली, प्रतापगढ़ और उदयपुर में अच्छी खासी बारिश होने की संभावना है। तो वहीं, पिछले 24 घंटे में जयपुर समेत प्रदेश के 6 से ज्यादा जिलों में हल्की मध्यम की बारिश दर्ज की गई है। बारिश से राजस्थान के किसानों ने राहत की सांस ली। तो वही, जयपुर की लाइफलाइन बीसलपुर बांध अब छलकने की बजाय विपरित चाल से चल रहा है। बीते तीन दिन में बांध के जलस्तर में तीन सेमी तक गिरावट हो चुकी है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular