Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातRajasthan Weather: जून-जुलाई के बाद अब अगस्त में बदला राजस्थान का मौसम,...

Rajasthan Weather: जून-जुलाई के बाद अब अगस्त में बदला राजस्थान का मौसम, राज्य के में कही शुष्क, तो कही होगी हल्की बारिश

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Weather: राजस्थान में इस साल जमकर बारिश हुई। इस बीच जून और जुलाई के बाद अब अगस्त महीने में मौसम बदलने लगा है। लेकिन राजस्थान के पूर्वी इलाकों में बारिश का दौर लगातार जारी है। तो वही, इस महीने पश्चिमी राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से मौसम शुष्क बना हुआ है। जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार राज्य में अगले कुछ दिन मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। वहीं राजस्थान के पूर्वी इलाकों में कुछ जगहों पर बारिश की संभावना जताई गई।

5 से 8 जिलों में हल्की बारिश की संभावना

जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार, राजस्थान के लगभग 5 से 8 जिलों में आज हल्की बारिश की संभावना हैं। जिन इलाकों में बरसात हो सकती है उनमें करौली,भरतपुर और धौलपुर भी शामिल है, जहां हल्की से मध्यम बरसात की संभावना जताई गई। इनके अलावा जयपुर, अलवर, दौसा में भी हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। तो वहीं, कोटा, बूंदी और सवाई माधोपुर में भी कहीं-कहीं बारिश और बूंदाबांदी हो सकती है।

अंतर-मौसमी बदलाव

मौसम विभाग के महानिदेशक एम महापात्रा ने कहा, ‘मानसून अब कमजोर चरण में प्रवेश कर गया है। हमने पूरे जुलाई में मानसून का एक जोरदार और सक्रिय चरण देखा है। अंतर-मौसमी बदलाव के साथ सक्रिय चरण के बाद मानसून में अब एक कमजोर चरण की उम्मीद है।’ जानकारी के अनुसार, अल नीनो की स्थिति एक्टिव हो गई है। इस कारण से मध्य भारत में कम बारिश होगी। हालांकि पूर्वी भारत में बारिश देखने को मिलेगी।

 

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular