Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातRajasthan: राजस्थान में मौसम ने एक बार फिर से ली करवट,...

Rajasthan: राजस्थान में मौसम ने एक बार फिर से ली करवट, कई राज्यों में अचानक से धूलभरी आंधी शुरू

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan: राजस्थान राज्य में एक बार फिर से मौसम ने करवट लिया है। जिस वजह से राजस्थान के जिलों में कभी भी ओले पड सकते है। इसके अलावा राजस्थान के बहुत से जिलों में आंधी के साथ- साथ भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है।

20 मई तक राजस्थान में भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार 20 मई तक राजस्थान में भारी बारिश, आंधी-तूफान का दौर जारी रहेगा है। बता दें, कि राजस्थान के कई जिलों में लगातार बारिश और ओले गिरने का दौर जारी रहेगा। जब भी गर्मी अपने थोड़े से तेवर दिखाती हैं तभी बारिश से मौसम फिर ठंडा हो जाता है।

बिजली गिरने की भी आशंका

मौसम विभाग के अनुसार 15 व 16 मई तक राजस्थान के 25 जिलों में आंधी और बारिश का यलो अलर्ट जारी है। 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और बादलों की गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की भी आशंका जताई गयी है।

कई राज्यों में अचानक से धूलभरी आंधी शुरू हो गई है

दिल्ली-NCR सहित उत्तरप्रदेश, हरियाणा कई राज्यों में अचानक से धूलभरी आंधी शुरू हो गई है। कई जगह काले बादल छाए हुए है। कई जगह हल्की बारिश भी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, 20 मई तक कुछ राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई है।

विभाग के अनुसार अगले पांच दिन असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश की आशंका जताई है। जिसको लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी भी जारी कर दी है।

बच्चों को काफी मस्ती करने का मौका मिला

तेज गर्मी और धूल भरी आंधियों के बीच भरतपुर वासियों के लिए राहत लेकर आई बारिश और ओलावृष्टि ने कुछ देर के लिए जनजीवन अस्तव्यस्त कर दिया। इस दौरान तापमान में कोई गिरावट से बच्चों को काफी मस्ती करने का मौका मिला।

पारा करीब 6 से 7 डिग्री सेंटीग्रेड नीचे लुढ़क गया

भरतपुर शहर में अधिकतम तापमान जहां 40 डिग्री सेंटीग्रेड था। वहीं न्यूनतम तापमान न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेंटीग्रेड होने से 40 और 50 किलोमीटर की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने से ना केवल दिन में बल्कि रात में भी लोग गर्मी से बेहाल हुए जा रहे थे।

लेकिन आज अचानक मौसम ने करवट ली और तेज धूल भरी आंधियों के साथ तेज बादल गर्जन के बाद बारिश और ओले गिरने से पारा करीब 6 से 7 डिग्री सेंटीग्रेड नीचे लुढ़क गया। साथ ही मौसम काफी खुशनुमा हो गया।

ALSO READ:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular