Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातRajasthan Politics: सांसद राज्य मंत्री मेघवाल को मिला कानून मंत्री का चार्ज,...

Rajasthan Politics: सांसद राज्य मंत्री मेघवाल को मिला कानून मंत्री का चार्ज, केंद्रीय मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ ), Rajasthan Politics: राजस्थान के बीकानेर के सांसद राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल को स्वतंत्र राज्य मंत्री का चार्ज दिया गया है। अब वह पूरे देश के कानून मंत्री बन गए हैं। एसे में इस बदलाव के कई मतलब निकाले जा रहे हैं। बता दे की राजस्थान के विधान सभा के चुनाव भी नजदीक आ रहे है। जिसकी वजह से राजस्थान में सियासी माहौल गर्म हो गया है।

यहां के जानकारों का कहना है कि उत्तरी राजस्थान में मेघवालो की संख्या बीकानेर की तरफ ज्यादा है। ऐसे में अर्जुन राम मेघवाल का प्रचार कर बीजेपी बड़ा संदेश देना चाहती है। कर्नाटक में आरक्षित विधानसभा सीटों पर बीजेपी को नुकसान हुआ है।

पीएम मोदी के कार्यक्रम की पूरी जिम्मेदारी अर्जुन राम मेघवाल ने संभाली थी

ऐसे में बीजेपी यहां की सुरक्षित सीटों पर अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश कर रही है। हाल ही में पीएम मोदी के कार्यक्रम की पूरी जिम्मेदारी अर्जुन राम मेघवाल ने संभाली थी। ऐसे में एक बात और कही जा रही है कि मेघवाल का यह प्रमोशन इस बात का संकेत दे रहा है कि उन्हें विधानसभा चुनाव में उतारा जा सकता है।

अर्जुन राम मेघवाल तीसरी बार सांसद हैं

अर्जुन राम मेघवाल तीसरी बार सांसद हैं। 2009 में अर्जुन राम मेघवाल महज 19,575 वोटों से जीत सके थे. इसके बाद उनकी जीत का अंतर बढ़ता ही गया। 2014 में, भारतीय जनता पार्टी ने बीकानेर सीट से अर्जुन राम मेघवाल को मैदान में उतारा, जहाँ उन्होंने तीन लाख से अधिक मतों से चुनाव जीता। लगातार तीसरी बार राम मेघवाल ने बीकानेर लोकसभा सीट से 2,640,00 मतों से चुनाव जीता। उनकी जीत का अंतर बढ़ता गया। ऐसे में केंद्रीय नेतृत्व की यह कोशिश अपना प्रभाव बढ़ाने की है।

उत्तरी राजस्थान में मेघवालों की संख्या अधिक है

राजस्थान के वरिष्ठ पत्रकार नारायण बरेठ ने कहा हैं कि उत्तरी राजस्थान में मेघवालों की संख्या अधिक हैा ऐसे में अर्जुन राम मेघवाल का प्रचार कर बीजेपी बड़ा संदेश देना चाहती हैा वंचित वर्ग से आने वाले मेघवाल को आने वाले दिनों में बड़ी भूमिका निभानी चाहिए। ऐसे में मेघवालों के बीच अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए बीजेपी का यह कदम हो सकता हैा

REPORT BY: KASISH GOYAL

ALSO READ: शिक्षा के अभाव का दंश झेल रहा जैसमेलर, शिक्षा में पिछले साल से 3 फीसदी गिरावट

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular