Wednesday, July 3, 2024
Homeकाम की बातRajasthan New Districts: राज्य सरकार ने दी 19 नए जिलों के नोटिफिकेशन...

Rajasthan New Districts: राज्य सरकार ने दी 19 नए जिलों के नोटिफिकेशन को मंजूरी, राजधानी जयपुर में होंगे 2 जिले

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),Rajasthan New Districts: राजस्थान में विधानसभआ चुनाव का समय बहुत पास है। ऐसे में सरकार राज्य की जमता को बजट में की गई घोषणाओं को पूरा करने में लगी है। इस बीच गहलोत सरकार ने बजट में पेश किए गए 19 नए जिलों के नोटिफिकेशन को मंजूरी दे दी है। राजस्थान की गहलोत सरकार ने शुक्रवार, 4 अगस्त को नए जिलों के नोटिफिकेशन को मंजूरी दे दी है। प्रदेश में पहले से 33 जिले थे, जिनमें से 19 नए जिलों को मंजूरी मिली है। अब 19 नए जिलों को मिलाकर कुल 50 जिले हो गए हैं।

सीएम गहलोत ने की थी बजट घोषणा

बता दें कि बजट रिप्लाई में सीएम अशोक गहलोत ने राजस्थान में 19 नए जिले और तीन नए संभाग बनाने की घोषणा की थी। अब सवाल उठता है कि अब तक इन जिलों का नोटिफिकेशन जारी क्यो नहीं हुआ था। तो आपको बता दें कि जिलों के सीमांकन में आई दिक्कतों और नाम को लेकर उठ रहे विवादों के चलते अब तक जिलों का नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ था। लेकिन अब नए जिलों पर मुहर लग चुकी है।

जयपुर में 2 जिले बनाए जाएंगे

जयपुर में दो जिले बनाए जाएंगे। जिसका नाम जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण है। तो वहीं दूदू जिला को भी बरकरार रखा गया है। दूदू जिला अब राजस्थान का सबसे छोटा जिला होगा। दूदू में तीन 3 उपखंड (मोजमाबाद, दूदू और फागी) और 3 तहसील (मोजमाबाद, दूदू और फागी) होंगी।

राजस्थान में 33 जिले थे

राजस्थान में इससे पहले जयपुर, अजमेर, अलवर, कोटा, जोधपुर , श्रीगंगानगर, धौलपुर, बारां, बीकानेर, चूरू, बांसवाड़ा, हनुमानगढ़, नागौर, करौली, झुंझुनू, सवाई माधोपुर, सिरोही, भीलवाड़ा, जैसलमेर, पाली, दौसा, उदयपुर, सीकर, बूंदी, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, राजसमंद, बाड़मेर, जालौर, भरतपुर, प्रतापगढ़ और टोंक और समेत 33 जिले थे।

राज्य में ये नए जिले बनाए गए

जोधपुर ग्रामीण, बालोतरा, ब्यावर, सांचोर, अनूपगढ़, केकड़ी, फलौदी, जोधपुर शहर, डीडवाना (कुचामन), कोटपूतली (बहरोड़), डीग, जयपुर ग्रामीण, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर शहर, खैरथल, नीमकाथाना, सलूंबर और शाहपुरा जिले शामिल है।

राजस्थान का सबसे बड़ा और सबसे छोटा जिला

नए जिलों के नोटिफिकेशन के साथ ही राजस्थान में अब 50 जिले हो गए है। जिसमें सबसे छोटा जिला दूदू है। तो वहीं जैसलमेर अब भी राजस्थान का सबसे बड़ा जिला है।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular