Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातRajasthan Cuisine : राजस्थान घूमने जा रहे हैं? तो इन स्वादिष्ट फूड्स...

Rajasthan Cuisine : राजस्थान घूमने जा रहे हैं? तो इन स्वादिष्ट फूड्स को जरूर ट्राई करें

- Advertisement -

Rajasthan Cuisine

Rajasthan Cuisine : राजस्थान अपने गौरवशाली इतिहास, शानदार किलों, महलों और स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए विश्व प्रसिद्ध है। वेज से लेकर नॉन वेज तक आपको यहां इतनी वैरायटी खाने को मिलेगी, जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते। राजस्थान के व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए घी, तेल, मसालों का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। यहां का खाना जितना स्वादिष्ट है उतना ही हेल्दी भी। आज हम आपको इस लेख में राजस्थान के कुछ चुनिंदा व्यंजन बताने जा रहे हैं जो बेहद लोकप्रिय होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी हैं।

दाल-बाटी चूरमा

दाल बात चूरमा राजस्थान की सबसे मशहूर डिश मानी जाती है। ये डिश अलग-अलग तरह के तीन आइटम्स के साथ परोसी जाती है। इसमें मसालेदार दाल, डीप फ्राई बाटी और मीठा चूरमा होता है। आटे से बनी बाटी को पहले गोल आकार में तैयार किया जाता है और फिर उसे हल्की आंच में पकाने के बाद घी में डुबाया जाता है। घी में डुबोने से इस डिश का स्वाद और बढ़ जाता है। आपको बता दें, चना, तुवर, मूंग, उड़द से बनी दाल को पंचमेल दाल कहते हैं, जिसे बाटी के साथ खाया जाता है। (Rajasthan Cuisine )

गट्टे की सब्जी

गट्टे की सब्जी राजस्थान की मशहूर डिशेस में से एक है, जिसे आसानी से पचाया जा सकता है। बेसन के छोटे-छोटे गोल होते हैं, जिन्हें गट्टे कहते हैं, इन्हें फ्राई करके मसालेदार करी में डाला जाता है। इसे आप रोटी या चावल किसी के भी साथ खा सकते हैं। अगर आपने एक बार राजस्थान के बेसन के गट्टे खा लिए, तो आप इसका स्वाद कभी नहीं भुला पाएंगे।

लाल मास

ये डिश राजस्थान की बहुत ही लोकप्रिय डिश है। इस डिश का नाम लाल मास इसलिए पड़ा है क्योंकि इसमें लाल मिर्च का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कई सारे टमाटर, मिर्च और मसाले डाले जाते हैं। अगर आप नॉन वेज खाने के बहुत शौकीन हैं, तो इस डिश को जरूर टेस्ट करें। (Rajasthan Cuisine)

मावा कचौड़ी

कभी आपने मीठी कचौड़ी खाई है? अगर नहीं, तो राजस्थान की मावा कचौड़ी को जरूर ट्राई करें। इस कचौड़ी को आप किसी खास उत्सव या त्यौहारों पर ही नहीं, बल्कि कभी भी चख सकते हैं। ये कचौड़ी आपको राजस्थान के हर गलियारे, खाने-पीने की दुकानों में देखने को मिल जाएगी।

मिर्च वड़ा

ये एक तरह से स्नैक्स की वैरायटी है। इसे लोग यहां चाय के साथ बड़े चाव से खाते हैं। बड़ी-बड़ी हरी मिर्च के अंदर आलू भरे जाते हैं, और फिर इसके बाद इन्हें डीप फ्राई किया जाता है। आप मिर्च वड़ा को सुबह या शाम कभी भी चाय के साथ मजे से खा सकते हैं। (Rajasthan Cuisine)

प्याज की कचौड़ी

प्याज की कचौड़ी को लोग सुबह के नाश्ते में सबसे ज्यादा खाना पसंद करते हैं। ये मशहूर कचौड़ी आपको राजस्थान की गलियों में चखने को मिल जाएगी। गर्मा-गर्म इस कचौड़ी को खाने का स्वाद आलू की सब्जी के साथ और बढ़ जाता है।

केर सांगरी

केर सांगरी एक तरह की बेर होती है, जिसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है और सांगरी लंबी बीन होती है जो जैसलमेर और बाड़मेर में पाई जाती है। राजस्थान में सांगरी बेहद लोकप्रिय है। तेल और मसालों के साथ बनाई जाने वाली इस डिश को बाजरे की रोटी और छाछ के साथ खाया जाता है।

बाजरे की राब

अगर आपने राजस्थान में रहकर रबड़ी नहीं खाई, तो समझ लीजिए इसके बिना आपका ट्रिप अधूरा है। राजस्थान की लजीज रबड़ी दुनियाभर में मशहूर है। राजस्थान में रबड़ी को ‘राब’ भी कहा जाता है। ये रबड़ी खाने में बेहद हेल्दी और लजीज होती है। सर्दियों में इसे खाने से सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्या खत्म हो जाती है। इस रबड़ी को घी, अदरक और गुड़ से तैयार किया जाता है।

Rajasthan Cuisine

Also Read : Special Sweets For Holi : चंद्रकला बहुत प्रसिद्ध और पारंपरिक मिठाई है, यह मिठाई विशेष रूप से होली के मौके पर बनाई जाती है

Also Read : Gum Bleeding Remedies : मसूढ़ों से खून बहने लगा है और दर्द भी हो रहा है तो अपनाएं ये उपाय

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular