Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातPOLITICS NEWS: 'राजस्थान, एमपी, छत्तीसगढ़, ... हमारे गणतंत्र को बचाने में...

POLITICS NEWS: ‘राजस्थान, एमपी, छत्तीसगढ़, … हमारे गणतंत्र को बचाने में मदद करें’: नए संसद लॉन्च पर महुआ मोइत्रा का कटाक्ष

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), POLITICS NEWS: तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने रविवार को आयोजित नए संसद उद्घाटन समारोह को लेकर सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र पर निशाना साधा और मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान से पूछा कि इस साल कौन-कौन से चुनाव होने वाले हैं। गणतंत्र”। उन्होंने भाजपा नेताओं को ‘धर्मांध’ कहा और तीनों राज्यों से ‘उन्हें उनकी जगह दिखाने’ के लिए कहा।

ट्विटर पर पीएम मोदी के ‘सेंगोल’ स्थापना समारोह की एक तस्वीर शेयर की

ट्विटर पर पीएम मोदी के ‘सेंगोल’ स्थापना समारोह की एक तस्वीर शेयर करते हुए, टीएमसी सांसद ने जवाहरलाल नेहरू के ‘ए ट्राइस्ट विद डेस्टिनी’ भाषण की एक पंक्ति को बताते हुए कहा कि “स्वतंत्र भारत की महान हवेली जहां उसके सभी बच्चे निवास कर सकते हैं” – और ” राजा ने इस दृष्टि को संकीर्ण घरेलू दीवारों की एक उपेक्षित झोंपड़ी तक सीमित कर दिया है।

20 विपक्षी दलों ने कार्यक्रम का बहिष्कार किया

लगभग 20 विपक्षी दलों ने प्रधान मंत्री द्वारा उद्घाटन करने पर कार्यक्रम का बहिष्कार किया। कई दलों ने भी पीएम मोदी की आलोचना करते हुए उद्घाटन की तुलना एक सम्राट के राज्याभिषेक से की है।

उद्घाटन समारोह के दौरान, पीएम मोदी ने संसद के लोकसभा कक्ष में ‘सेनगोल’ नामक एक ऐतिहासिक राजदंड स्थापित किया – जिसे अध्यक्ष की कुर्सी के बगल में रखा गया था।

नए संसद भवन का क्षेत्र 64,500 वर्गमीटर है

यह वही ‘सेंगोल’ है जिसे भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 14 अगस्त, 1947 की रात अपने आवास पर अनेक नेताओं की उपस्थिति में स्वीकार किया था। नए संसद भवन का क्षेत्र 64,500 वर्गमीटर है और इसमें 888 सीटों वाली दो कक्ष हैं।

जिसमें दोनों सदनों की संयुक्त बैठक के लिए 1,272 सदस्य बैठ सकते हैं, और 384 सीटों वाला राज्यसभा कक्ष है। इसमें लगभग 5,000 कलाकृतियाँ भी हैं, जिनमें पेंटिंग, दीवार पैनल, पत्थर की मूर्तियाँ और धातु के भित्ति चित्र शामिल हैं।

ALSO READ: PM नरेंद्र मोदी का आज अजमेर दौरा, 8 सीटों को साधने की कोशिश

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular