Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातPoha Health Benefits: सुबह के नाश्ते में अपनाएं पोहा, इसमें स्वाद के...

Poha Health Benefits: सुबह के नाश्ते में अपनाएं पोहा, इसमें स्वाद के साथ पौष्टिक आहार भी है शामिल

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Poha Health Benefits: गर्मियों और खासकर सुबह का नाश्ता हल्का होना चाहिए ये सलाह डॉक्टरस भी देते है। अगर डॉ. की माने तो पोहे से अच्छा और कोई आहार नही है। पोहा एक स्वादिष्ट और पौष्टिक आहार है। 60 ग्राम पोहे में 76.9% कार्बोहाइड्रेट, 23.1% फैट्स, 0.42 ग्राम फाइबर ,3.96 ग्राम प्रोटीन तथा आयरन और विटामिन से भरपुर होता है। यह नॉर्थ इंडिया की बहुत मशहूर डिश है, सबसे ज़्यादा इसे इंदौर में खाया जाता है। स्वाद या कम समय के कारण पोहा खाने वाले लोगो को आज हम इसके कुछ गुण बला रहे है। नाश्ते में पोहा खाने से आपका पेट भरने के साथ-ही-साथ आपको बहुत समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाता है।

पोहा खाने के फायदें

  • पचाने में आसान- पोहा काफी बेहतरीन प्रोबायोटिक आहार होता है. यह आपके आंत के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन और फाइबर आपके पाचन शक्ति को मजबूत करते हैं।
  • वहीं ये एक बहुत ही हल्की मील है, जिसके खाने से आपको अपच या सूजन की समस्या नहीं होती है। इसे शाम या सुबह हल्के नाशते की तरह खाया जा सकता है।
  • एनर्जी देता है- पोहे के कार्बोहाइड्रेट शरीर को एनर्जी देने में मदद करते है। नश्ते में एक प्लेट पोहा खाने से आप पुरा दिन एनर्जेटिक महसूस करते है।
  • इम्यूनिटी – पोहा में हरी-भरी सब्जियों का इस्तेमाल कर बनाए जिसे शरीर को प्रोटीन आयरन और अन्य पौषटिक तत्व प्राप्त हो। इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत और आयरन की कमी दूर होगी।
  • वजन घटाने में मददगार- पोहे को सही मात्रा में खा करें वजन घटाने का आपना मिशन पूरा। पोहे की एक क्वार्टर प्लेट से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी और आप एक्टिव भी रहेंगे।
  • नियंत्रित बीपी – पोहा खाना बीपी के मरीजों के लिए फायदेमंद है। फाइबर से भरपूर ये ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है। ब्लड शुगर के स्तर में अचानक वृद्धि को भी रोकता।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular