Friday, July 19, 2024
Homeकाम की बातPatwari Recruitment: राजस्थान में 1963 पदों पर पटवारी भर्ती, जानिए कहाँ निकली...

Patwari Recruitment: राजस्थान में 1963 पदों पर पटवारी भर्ती, जानिए कहाँ निकली सबसे ज़्यादा पोस्ट

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Patwari Recruitment: राजस्थान में पटवारियों की भर्ती का रास्ता साफ हो गया है। राज्य सरकार ने 1,963 पदों पर सीधी भर्ती के लिए प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति दे दी है। इन पदों में से 1,680 गैर-अनुसूचित क्षेत्रों (नॉन-टीएसपी) और 283 अनुसूचित क्षेत्रों (टीएसपी) के लिए आरक्षित हैं।

जाति और वर्गों के लिए निर्धारित आरक्षण लागू

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड इन पदों पर भर्ती की प्रक्रिया संचालित करेगा। भर्ती में विभिन्न जाति और वर्गों के लिए निर्धारित आरक्षण लागू होगा। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए 10%, अनुसूचित जाति (एससी) के लिए 16%, अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए 12%, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए 21% और विशेष पिछड़ा वर्ग (एमबीसी) के लिए 5% पद आरक्षित रहेंगे।

जिलों में रिक्त पदों की संख्या अलग-अलग है। सबसे अधिक 74 पद भीलवाड़ा और 73 पद केकड़ी के लिए हैं। सरकार ने बजट 2024-25 के दौरान ही पटवारी भर्ती की घोषणा की थी।

कलेक्टरों को निर्देश

राजस्व मंडल ने सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश दिया है कि वे जिलेवार भर्ती के लिए कैटेगरी-वाइज रिक्त पदों की संख्या की सिफारिश भेजें। अभी तक सिरोही, दौसा और श्रीगंगानगर जिलों से ही इस बारे में जानकारी प्राप्त हुई है। अन्य जिलों से भी शीघ्र ही सूचना आने की संभावना है।

राजस्व विभाग में पटवारियों के लगभग 4,500 पद रिक्त चल रहे हैं। इन रिक्त पदों का अतिरिक्त प्रभार अन्य पटवारियों को दिया जा रहा है। यह भर्ती प्रक्रिया रिक्त पदों को भरने में मददगार होगी।

Also read :

Rajasthan News: अन्नपूर्णा रसोई योजना को लेकर भजनलाल सरकार का बड़ा फैसला, दिया ये आदेश

Jaipur News : अस्पताल व्यवस्था में ये कैसा झोल,एसएमएस अस्पताल में 6 महीने से टपक रही छत

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular