Friday, June 28, 2024
Homeकाम की बातParijat Flower: पेट के दर्द के लिए अब दवा नही खाएं फूल,...

Parijat Flower: पेट के दर्द के लिए अब दवा नही खाएं फूल, जानें फायदें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits of Parijat Flower: पारिजात एक पौधा है जिसके फूल मुख्य रूप से भारत, नेपाल, बांग्लादेश, थाईलैंड और इंडोनेशिया में पाए जाते हैं। इस पौधे का वैज्ञानिक नाम निक्टेन्थेस आर्बर-ट्रिस्टिस है और इसे आमतौर पर पारिजात या हरसिंगार के नाम से जाना जाता है। इसके फूल सुंदर और सुगंधित दोनों होते हैं। इसकी पत्तियां भी उतनी ही उपयोगी हैं। इसके फूल, पत्तियों और तेल का उपयोग बच्चों में सर्दी, पाचन समस्याओं, गठिया और पेट के दर्द जैसी विभिन्न बीमारियों से राहत पाने के लिए किया जाता है। आइए इसके अन्य फायदों पर एक नजर डालते हैं

पाचन में सुधार

पारिजात का फूल आयुर्वेदिक चिकित्सा में अपने पाचन गुणों के लिए जाना जाता है। पारिजात के फूलों में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और विभिन्न पोषक तत्व होते हैं जो पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। पारिजात की पंखुड़ियों का सेवन पाचन में सुधार और अपच से राहत दिलाने में मदद करता है।

गठिया और गठिया दर्द का इलाज

पारिजात के फूल का तेल गठिया और गठिया जैसे जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। पारिजात के फूलों में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट जोड़ों के दर्द से राहत और सूजन को कम करने में अपने लाभकारी प्रभावों के लिए जाने जाते हैं।

सर्दी और खांसी का खात्मा

सर्दी-जुकाम में पारिजात के फूलों की चाय या काढ़ा बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और सर्दी और खांसी से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular