Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातपांच दिवसीय संस्कार शिविर का आयोजन, बिश्नोई समाज के बच्चों को दिया...

पांच दिवसीय संस्कार शिविर का आयोजन, बिश्नोई समाज के बच्चों को दिया जाएगा ज्ञान

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़)Bikaner: क्षेत्र के देवड़ा गांव में जांभाणी साहित्य अकादमी बीकानेर व जंभेश्वर पर्यावरण एवं वन्य जीव रक्षा संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में पांच दिवसीय संस्कार शिविर का आयोजन किया जा रहा है।जिसमें बड़ी संख्या में बिश्नोई समाज के बालक बालिकाओं को हमारी प्राचीन धरोहर, सांस्कृतिक व मूल्यों से परिचित कराया जाएगा तथा विशेष रूप से गुरु जंभेश्वर भगवान की शिक्षाओं का ज्ञान दिया जाएगा।

विशिष्ट अतिथि के तौर पर राज्य मंत्री

संस्कार शिविर में विशिष्ट अतिथि के तौर पर राज्य मंत्री सुखराम विश्नोई ने शिविर को सम्बोधित करते हुए कहा कि सफलता की कुंजी सकारात्मक सोच ही है। उन्होंने कहा कि जीवन में शिक्षा और संस्कार जरुरी है। संस्कार ही जीवन का महत्वपूर्ण अंग है।इस दौरान अर्जुनराम खिलेरी, गोरधनराम बागङवा, रामसिंह कस्वा , सुबेदार केहराराम विश्नोई , हरीश साहू व मालाराम साहू ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया।

फरसाराम गोदारा सहित बड़ी संख्या में बिश्नोई समाज

इस दौरान भंवरलाल भादू , फरसाराम गोदारा सहित बड़ी संख्या में बिश्नोई समाज के गणमान्य लोग मौजूद रहे। शिविर में विश्नोई समाज के लड़के और लड़कियों को गुरू जंभेश्वर के जीवन-चरित्र, 29 धर्म-नियमों, शब्दवाणी, साखी-भजन साहित्य, बिश्नोई गौरव-गाथा, विद्यार्थी दिनचर्या, सामान्य ज्ञान, योग, प्राणायाम, हवन-यज्ञ विधि, करियर अवसरों जांभाणी संस्कारों से अवगत करवाकर उनके मार्गदर्शन के बारे में जानकारी दी जा रही है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular