Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातकेवल अंडे नहीं बल्कि, ये सब्जियां भी प्रोटीन की पूर्ति पूरी करती...

केवल अंडे नहीं बल्कि, ये सब्जियां भी प्रोटीन की पूर्ति पूरी करती है

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Protein Rich Vegetables: अपने सेहत को अच्छा बनाए रखने के लिए शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। शरीर के लिए बाकी पोषक तत्वों की तरह ही प्रोटीन भी बहुत जरूरी माना जाता है। शरीर में प्रोटीन की कमी से कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। कई लोग मानते हैं कि प्रोटीन सिर्फ अंडे या फिर मांसाहारी भोजन से ही हासिल किया जा सकता है। हालांकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए सिर्फ मांसाहारी भोजन या अंडे पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। क्योंकि कुछ सब्जियां भी इस तत्व की कमी को पूरा करने का काम कर सकती हैं। तो आज हम आपको बताते है प्रोटीन कि पूर्ति के लिए किन सब्जियों का करें सेवन।

पालक

पालक एक न्यूट्रिशनल पॉवरहाउस है, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। प्रोटीन की कमी से जूझ रहे लोग पालक का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना शुरू करें। पालक में प्रोटीन के अलावा, विटामिन A, विटामिन K और विटामिन C जैसे आवश्यक विटामिन भी होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं।

फूलगोभी

हेल्थ शॉट के मुताबिक, फूलगोभी और ब्रोकली दोनों ही हाई प्रोटीन वाली सब्जियां हैं। इन दोनों सब्जियों में अंडे से ज्यादा प्रोटीन होता है। फूलगोभी की यह खासियत है कि इसमें कैलोरी और फैट की मात्रा बहुत कम होती है। यही वजह है कि ये सब्जी वजन घटाने में मददगार है। फूलगोभी पोटैशियम, मैग्नीशियम, फोलेट, फॉस्फोरस, विटामिन K और विटामिन C जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है।

हरी मटर

मटर न सिर्फ किसी खाने में स्वाद भरने का काम करता है, बल्कि ये प्रोटीन का भी एक अच्छा और बड़ा सोर्स माना जाता है। प्रोटीन की उच्च मात्रा के अलावा मटर शरीर में फैट और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करने में मदद करता है। मटर में मैग्नीशियम, फास्फोरस, कॉपर, फोलेट, जिंक, आयरन और मैंगनीज जैसे जरूरी मिनरल्स पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों के खतरे को कम करने में कारगर हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular