Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातNEET-UG Result OUT 2023: NEET-UG परीक्षा में राजस्थान का तीसरा स्थान, जानें...

NEET-UG Result OUT 2023: NEET-UG परीक्षा में राजस्थान का तीसरा स्थान, जानें दूसरे और पहले स्थान पर कौन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),NEET-UG Result OUT 2023: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी यानि NTA ने मंगलावर, 13 जून को इस साल की नीट-यूजी परीक्षा के परिणाम जारी कर दिया है। इस परीक्षा में तमिलनाडु के प्रबंजन जे और के बोरा वरुण चक्रवर्ती ने 99.99 फीसदी के साथ पहला स्थान प्रप्त किया। तो वहीं, लगभग 20.38 लाख में से कुल 11.45 लाख परीक्षार्थी इस परीक्षा में पास हुए हैं। उत्तर प्रदेश में 1.39 लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा पास की है। देश में सबसे ज्यादा इस रिजल्ट में राजस्थान का तीसरा स्थान आया है, जबकि यूपी पहले और महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर रहा है।

नीट यूजी परीक्षा विभिन्न भाषाओं में हुई आयोजित

बता दें कि नीट यूजी परीक्षा देश की 13 विभिन्न भाषाओं जिनमें (असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू) शामिल थी आयोजित की गई। इसमें सबसे बड़ी बात यह परीक्षा भारत के बाहर अबू धाबी, बैंकॉक, कोलंबो, दोहा, काठमांडू, कुआलालंपुर, लागोस, मनामा, मस्कट, रियाद, शारजाह, सिंगापुर के साथ-साथ दुबई और कुवैत देशों में भी आयोजित की हुई थी।

भारत के 499 शहरों में आयोजित हुई परिक्षा

दरअसल NTA ने 7 मई को भारत के 499 शहरों और दूसरे देशों के 14 शहरों में 4,097 केंद्रों पर राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (स्नातक) आयोजित हुई थी। एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि “परीक्षा में अनुचित साधनों का इस्तेमाल करने वाले सात उम्मीदवारों की पहचान की गई और उनसे नियमों के मुताबिक निपटा गया।”

परीक्षा में सबसे ज्यादा 20.87 लाख रजिस्ट्रेशन

इस परीक्षा में अभी तक के मुकाबले सबसे ज्यादा 20.87 लाख रजिस्ट्रेशन हुए थे। जो पिछले वर्ष की तुलना में 2.57 लाख से अधिक हैं। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों में महिला उम्मीदवारों की संख्या 12 लाख हैं। गौरतलब है कि पिछले साल लगभग 18.72 लाख उम्मीदवारों ने नीट यूजी 2022 प्रवेश परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण कराया था। करीब 10 लाख उम्मीदवार इसमें उत्तीर्ण हुए थे।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular