Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातNeem Nimboli: नीम की निंबोली के फायदे जान हो जाएंगे फैरान, जाने...

Neem Nimboli: नीम की निंबोली के फायदे जान हो जाएंगे फैरान, जाने प्रयोग करने के विभिन्न तरिके

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Neem Nimboli: गर्मियों का सीजन शुरू होते ही बहुत से लोगों को एलर्जी फोड़े फुंसी जैसे दिक्कतों का सामना करना पड़ता है या फिर आंखों से जुड़ी परेशानियां झेलनी पड़ेगी। त्वचा से लेकर बालों तक की परेशानियों को दूर करने में निंबोली बेहद कारगर होती है। बीमारियों को दूर करने के लिए निंबोली का उपयोग बहुत आसान है। तो चलिए जानते है इसके फायदों के बारें में।

फायदे

  1. जिन लोगों को हेयर फॉल एंड डैंड्रफ की दिक्कत रहती है। उन्हें निंबोली का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद होता है।
  2. नीम के बीजों और पत्तों से बनी चाय किडनी और प्रोस्टेट से जुड़ी समस्याओं को हल करती है।
  3. साथ ही यह बीते उम्र के साथ चेहरे में होने वाले परिवर्तनों को रोकते हैं। साथ ही इस तेल को लगाने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती।
  4. अगर आप नीम के बीज को पीस लेते हैं। इसके बाद उसका सेवन करते हैं। तो आप मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारियों से बच सकते हैं।
  5. नीम में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से बीमारियां दूर रहती हैं। यही वजह है कि नीम की निंबोली इम्युनिटी को बूस्ट करती है।

डॉक्टर की सलाह

कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर भावुक मित्तल ने बताया कि, नीम के पेड़ का प्रत्येक भाग, चाहे वह पत्ते, टहनियां, छाल, बीज, जड़, फल या फूल हों, का उपयोग पारंपरिक आयुर्वेदिक उपचार में सूजन, बुखार संक्रमण, त्वचा रोग और दंत विकारों से लेकर कई मुद्दों के लिए किया जाता है। एंटीबैक्टीरियल, एंटीकार्सिनोजेनिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीसेप्टिक, एंटीमाइरियल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर, नीम आपकी लगभग सभी स्वास्थ्य चिंताओं के लिए एक बेहतरीन औषधि होती है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular