Sunday, June 30, 2024
Homeकाम की बातMonsoon Fruit: बारिश के मौसम में अनेक बिमारियों से दूर रखने के...

Monsoon Fruit: बारिश के मौसम में अनेक बिमारियों से दूर रखने के लिए खाएं यह फल, मिलेंगे अनगिनत फायदे

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Monsoon Fruit: मानसून के मौसम में मिलने वाला ये फल औषधीय गुणों की खान है। जहां सभी सब्जियों के दाम आसमान छू रहे है वही इस फल की कीमत बहुत ही कम होती है। इस फल की कीमत मात्र 5 से 10 रुपये के आस पास रहती है है, लेकिन अपने औषधीय गुण के वजह से यह फल बेशकीमती होता है। अगर आप इसके फायदे सुनेंगे तो, आज से ही इस फल को खाना शुरू कर देंगे। आपको बता दें कि बड़हल या मंकी फ्रूट जिंक, कॉपर, आयरन, मैंगनीज, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, एंटी वायरल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल आदि गुणों से भरपूर होता है। इसका नियमित सेवन करने से शरीर की गर्मी से निजात मिलती है। साथ ही यह फल लिवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तो आज हम आपको बताते है इस फल के फायदे।

एंटी-एजिंग की खान

इस फल के नियमित सेवन त्वचा को झुर्रियों से बचाने का काम करता है। कयोंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुणों पाए जाते है, जोकि यह त्वचा के घाव, स्किन एजिंग जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में भी असरदार होते है। अगर आपकी स्किन पर झुर्रियों आने लगी है तो बड़हल के पेड़ की छाल को सुखाकर पाउडर बना लें। इसके बाद इसे लगाने से घाव जल्दी ठीक हो जाता है। इसके इस्तेमाल से आपकी उम्र तो बढ़ेगी और स्किन में ग्लो बढ़ेगा।

हीमोग्‍लोबिन बढ़ाने में मद्दगार

अगर आप हीमोग्लोबिन की समस्या से पीड़ित है तो इस फल का नियमित सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। बड़हल में मौजूद आयरन और अन्य पोषक तत्व शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में कारगर होते हैं। इस फल का नियमित सेवन शरीर में खून की कमी से होने वाली बीमारी एनीमिया से भी बचा जा सकता हैं। इसके अलावा इस फल में मौजूद पोषक तत्व खून को साफ करने का भी काम करते है।

तनाव को दूर करने में लाभदायक

अगर आप स्ट्रेस में रहते हैं तो इस फल का सेवन आपके लिए अमृत के समान हो सकता है। बड़हल का सेवन करने से तनाव को दूर करने में भी मददमिलती है। इस फल में मौजूद पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन ठीक करके आपको टेंशन फ्री रखने में मदद करते है। इसका नियमित सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular